अरविंद केजरीवाल का इस्तीफा क्यों है पॉलिटिकल सिक्सर? जानिए इसके 5 बड़े कारण

Arvind Kejriwal resignation move:  आम आदमी पार्टी (आप) के चीफ और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कल (17 सितंबर, मंगलवार) अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. उन्होंने उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना से मिलने का समय मांगा है.

Arvind Kejriwal resignation move: दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने का अरविंद केजरीवाल का फैसला एक सोची-समझी राजनीतिक चाल है. भ्रष्टाचार के दाग को हटाने से लेकर सत्ता विरोधी लहर को मात देने और विपक्षी खेमे में भाजपा विरोधी लहर का फायदा उठाने तक, यहां पांच बड़ी वजहें बताई गई हैं कि क्यों यह केजरीवाल का पॉलिटिकल सिक्सर है.

1 /12

दिल्ली की तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कुछ ऐसा ऐलान किया, जिसने सबको चौंका दिया. उन्होंने रविवार को कहा कि वह दो दिन में इस्तीफा दे देंगे. यह इसलिए भी चौंकाने वाला था क्योंकि इस दौरान उन्होंने भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद छोड़ने की मांग का विरोध किया था. आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने कहा, 'जब तक जनता अपना फैसला नहीं सुना देती, मैं कुर्सी पर नहीं बैठूंगा... मुझे कानूनी अदालत से न्याय मिला, अब मुझे जनता की अदालत से न्याय मिलेगा. मैं जनता के आदेश के बाद ही मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठूंगा.'

2 /12

केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा क्यों दे रहे हैं, जबकि उन्हें उच्चतम न्यायालय ने तिहाड़ जेल से रिहा कर दिया है (कड़ी जमानत शर्तों के साथ)? भ्रष्टाचार के दाग को हटाने से लेकर सत्ता विरोधी भावना को मात देने और विपक्षी खेमे में भाजपा विरोधी लहर का फायदा उठाने तक, अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे और शीघ्र चुनाव कराने के फैसले को एक पॉलिटिकल सिक्सर माना जा सकता है.

3 /12

1. खोने को कुछ नहीं दिल्ली विधानसभा चुनाव फरवरी 2025 में होने हैं. पांच महीने से भी कम समय बचा है, केजरीवाल का इस्तीफा देने और चुनाव जल्द कराने का कदम दिल्ली में सत्ता में वापसी का प्रयास है. वैसे भी, सुप्रीम कोर्ट की सख्त जमानत शर्तों के कारण केजरीवाल को मुख्यमंत्री के रूप में काम करने की अनुमति नहीं मिलती.

4 /12

केजरीवाल ने अपने इरादे स्पष्ट करते हुए कहा, 'चुनाव फरवरी में होने हैं. मैं मांग करता हूं कि चुनाव नवंबर में महाराष्ट्र चुनावों के साथ कराए जाएं.' इस्तीफे की घोषणा का समय महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे उन्हें खुद को भाजपा नीत केंद्र सरकार की 'प्रतिशोध की राजनीति' के शिकार के रूप में पेश करने का मौका मिल गया है. बता दें कि आप पार्टी मुख्य रूप से वन-मैन शो है और कोई भी नया सीएम होगा वह केजरीवाल के मार्गदर्शन में ही काम करेगा.

5 /12

2. आप के भ्रष्टाचार के दाग को मिटाने का कदम केजरीवाल के इस्तीफे के पीछे एक मुख्य कारण उन पर, उनके पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप के अन्य लोगों पर चल रहे भ्रष्टाचार के आरोप हो सकते हैं. आबकारी नीति का मामला आप के लिए कांटा बना हुआ है, दोनों नेताओं को कानूनी लड़ाई और सार्वजनिक जांच का सामना करना पड़ रहा है.

6 /12

केजरीवाल अपने पद से इस्तीफा देकर इन आरोपों से खुद को दूर रखना चाहेंगे और लोगों से नया जनादेश मांगेंगे, जिससे उनके आलोचकों पर प्रभावी रूप से पलटवार होगा. केजरीवाल की रणनीति यह हो सकती है कि वह अपने इस्तीफे को अग्निपरीक्षा के रूप में पेश करें, जहां वह जनता के फैसले के माध्यम से अपनी ईमानदारी साबित करने की कोशिश करेंगे. इससे सहानुभूति और समर्थन मिल सकता है.  

7 /12

3. सत्ता विरोधी लहर को मात देना अरविंद केजरीवाल दिसंबर 2013 से दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं, उनकी आम आदमी पार्टी (AAP) लगातार सत्ता में है, सिवाय एक साल के लिए जब वे केंद्र के शासन में थे (2014-2015). सत्ता विरोधी लहर, संभवतः, AAP के लिए फिर से चुनाव लड़ने के लिए एक बड़ी चुनौती है. इस्तीफा देकर और जल्द चुनाव की मांग करके, केजरीवाल इस मुद्दे को टालने की कोशिश कर रहे हैं.

8 /12

इसके अलावा, पद छोड़कर और नए जनादेश की मांग करके, केजरीवाल अनिवार्य रूप से अपने कार्यकाल की घड़ी को फिर से सेट कर रहे हैं. इससे उन्हें एक नए CM चेहरे के साथ एक साफ तरीके से प्रचार करने का मौका मिलेगा. आगामी इस्तीफे से AAP को राष्ट्रीय संयोजक की निगरानी में पार्टी की एकता और रणनीति को मजबूत करने का मौका मिलेगा, जो कुछ समय पहले जेल से बाहर आ गए हैं.

9 /12

4. विपक्ष से फायदा उठाने की कोशिश दिल्ली विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल फरवरी 2025 में समाप्त होने वाला है, लेकिन केजरीवाल द्वारा नवंबर 2024 में चुनाव कराने का आह्वान महाराष्ट्र और झारखंड जैसे राज्यों के विधानसभा चुनाव कार्यक्रमों के साथ मेल खाता है. 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद मौजूदा राजनीतिक माहौल में सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ असंतोष की भावना बढ़ रही है.

10 /12

केजरीवाल नवंबर में दिल्ली चुनाव इसलिए चाहते हैं, ताकि दूसरे राज्यों में विपक्ष के हमलों का फायदा उठाया जा सके. आप शायद व्यापक भाजपा विरोधी भावना का लाभ उठाने की कोशिश कर रही है, जो महाराष्ट्र और झारखंड में चुनावों के कारण और भी बढ़ जाएगी। केजरीवाल का इस्तीफा और जल्द चुनाव कराने का आह्वान रणनीतिक रूप से समयबद्ध तरीके से किया गया होगा, ताकि दिल्ली की 70 सीटों वाली विधानसभा चुनाव में भी भाजपा विरोधी शोर का लाभ उठाया जा सके.

11 /12

5. केजरीवाल का दिल्ली में केंद्रीय शासन से परहेज केजरीवाल के इस्तीफे के पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक केंद्रीय शासन का मंडराता खतरा हो सकता है. जब केजरीवाल महीनों तक जेल में रहे, तब कई भाजपा नेताओं ने दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की थी, क्योंकि वे दिन-प्रतिदिन के शासन-प्रशासन के कामों में विफल रहे थे. भाजपा ने भी केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा था कि वे इतने समय तक सत्ता से चिपके रहे.

12 /12

पिछले हफ्ते केजरीवाल की रिहाई के बाद, अगर वे दिल्ली के सीएम बने रहते हैं तो भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार केजरीवाल की जमानत शर्तों को देखते हुए नीतिगत पक्षाघात का हवाला दे सकती थी. इसके अलावा, केंद्र का शासन लागू होने से दिल्ली के चुनावों में छह महीने तक की देरी हो सकती है. जमानत की सख्त शर्तों के तहत बने रहने से पहले ही आप सरकार की प्रमुख नीतियों को लागू करने की क्षमता बाधित हो चुकी थी, जिससे पार्टी की चुनावी संभावनाओं को और नुकसान पहुंच सकता था.