पैरों की सूजन हो जाएगी छूमंतर, बस अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

शरीर में किसी भी तरह की सूजन को एडिमा कहा जाता है. ये आपके शरीर में तरल पदार्थों के जमा होने की वजह से होती है. बड़ी संख्या में लोग सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं. अगर आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं तो इन 5 घरेलू उपायों की मदद से आपको जल्द राहत मिल सकती है. 

 

पैरों में सूजन की वजह से कई लोग परेशान रहते हैं. महिलाओं में ये समस्या अधिकतर देखी जाती है. सूजन की वजह से आपके पैर न सिर्फ भारी बल्कि मोटे, फूले भी दिखते हैं और दबाने पर इनमे दर्द भी महसूस होता है. इसके कई कारण हो सकते हैं. ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

1 /5

पैरों की सूजन को दूर करने के लिए आप एक बाल्टी गुनगुने पानी में 1 से 2 चम्मच सेंधा नमक मिलाएं. अब आप अपने पैरों को इस पानी में 15 से 20 मिनट तक रखें. इससे आपको सूजन, दर्द और खिंचाव में जल्द राहत मिल सकती है.

2 /5

आप सूजन को दूर करने के लिए 2 चम्मच चावल के माड़ (चावल का पानी) में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं. इसे आप 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद आप अपने पैरों को पानी से धोकर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इससे पैरों की सूजन कम होने में मदद मिलेगी.

3 /5

सूजन को कम करने के लिए नींबू भी काफी असरदार साबित हो सकता है. इसके लिए आप नींबू के रस में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच दूध को मिलाएं. इसे पैरों पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें.   

4 /5

कई बार आपके पैर चोट की वजह से भी सूझ जाते हैं. ऐसे में आप आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. शराब के सेवन से सूजन आने की समस्या में भी आइस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

5 /5

अगर आपके पैरों में सूजन की समस्या है तो आप ऐसे में मैग्नेशियम से भरपूर फूड्स का सेवन करें. ऐसे में आप टोफू, पालक, डार्क चॉकलेट और एवोकाडो जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं.