किडनी और यूरिक एसिड के मरिजों के लिए किसी जहर से कम नहीं है अरहर दाल, जानें

चावल और अरहर की दाल का सेवन कई लोग बड़े ही शौक से करते हैं. ये दाल प्रोटीन, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. ये दाल आपके लिए काफी हेल्दी होती है लेकिन कई लोगों के लिए ये काफी नुकसानदायक भी साबित हो सकती है. ऐसे में आपको इसके सेवन से कई नुकसान भी भुगतने पड़ सकते हैं. 

दाल हमारे रोजाना के खाने में बहुत ही कॉमन है. इसे लगभग हर घर में रोज खाया जाता है. कई लोगों का तो इसके बिना खाना भी पूरा नहीं होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये दाल हर किसी को सूट नहीं करती. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर किन लोगों को अरहर की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए. 

1 /5

अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो ऐसे में आपको अरहर की दाल नहीं खानी चाहिए. ये दाल प्रोटीन से लैस होती है. इसके सेवन से यूरिक एसिड का लेवल अनकंट्रोल हो सकता है. ऐसे में आपको हाथ, पैर और जोड़ों में सूजन की समस्या हो सकती है.

2 /5

किडनी की बीमारी वाले लोगों को भी इस दाल के सेवन से दूर ही रहना चाहिए. इस दाल में पोटैशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो किडनी की समस्या को और बढ़ा सकती है. इसकी वजह से आपको पथरी की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है.   

3 /5

एसिडिटी की बीमारी से ग्रस्त लोगों को रात के समय कभी भी इस दाल को नहीं खाना चाहिए. अरहर की दाल को पचने में समय लगता है. इसकी वजह से आपको डकार, गैस, पेट दर्द की समस्या हो सकती है. 

4 /5

अगर आप बवासीर की समस्या से ग्रस्त हैं तो ऐसे में आपको अरहर की दाल के सेवन से दूर ही रहना चाहिए. इस दाल को पचाने में काफी समय लगता है. इसकी वजह से पेट साफ करने में काफी मेहनत लगती है. इसके कारण बवासीर के मरीजों को काफी तकलीफ हो सकती है.    

5 /5

रात में अरहर की दाल के सेवन से कई लोगों को पाचन में दिक्कत हो सकती है. अगर आपको भी अरहर की दाल के सेवन के बाद एलर्जी महसूस होती है, तो ऐसे में आप इसका सेवन न करें. आपको हमेशा ही अरहर की दाल का सेवन दिन में ही करना चाहिए.