हार्ट अटैक जितना दर्द पहुंचाती है ये छोटी सी समस्या, दिनभर बैठे रहने वालों के लिए खतरे से कम नहीं

Heartburn Problem: लंबे समय तक बैठे रहने वाले लोगों में भी ये समस्या बढ़ती है. हार्टबर्न की समस्या में व्यक्ति का पेट फूल जाता है. इससे उसकी छाती और पेट के उपरी हिस्से में खूब बेचैनी होने लगती है. वैसे तो हार्टबर्न का दिल की बीमारी से कोई संबंध नहीं है, लेकिन ये हार्ट अटैक जितना दर्द पहुंचा सकती है.

 

नई दिल्ली: Heartburn Problem: आजकल लोग जल्दबाजी, समय बचाने या घर से दूर रहने के कारण बाहर का खाना जमकर खाते हैं. कई बार लगातार बाहर खाना खाने से कब्ज, एसिडिटी, अपच और हार्टबर्न जैसी समस्याएं होने लगती हैं. वहीं लंबे समय तक बैठे रहने वाले लोगों में भी ये समस्या बढ़ती है. हार्टबर्न की समस्या में व्यक्ति का पेट फूल जाता है. इससे उसकी छाती और पेट के उपरी हिस्से में खूब बेचैनी होने लगती है. वैसे तो हार्टबर्न का दिल की बीमारी से कोई संबंध नहीं है, लेकिन ये हार्ट अटैक जितना दर्द पहुंचा सकती है. इससे बचने के लिए आप ये घरेलू टिप्स आजमा सकते हैं. 

 

1 /6

ठंडा दूध पिएं:  ठंडा दूध का सेवन हार्टबर्न की समस्या को दूर करने में काफी हद तक मदद कर सकता है. इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन आपको इस समस्या से राहत दिला सकते हैं. आप दूध में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं, हालांकि ध्यान रहे कि आप दूध 1/2 या 1 गिलास से अधिक न पिएं. 

2 /6

एलोवेरा जूस: हार्टबर्न की समस्या होने पर एलोवेरा का जूस भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए हार्टबर्न होने पर आप 1 चम्मच एलोवेरा का जूस पी सकते हैं. इसे पीने से आपको जलन से तो राहत मिलेगी ही साथ ही इससे आपके पेट का एसिड भी कम हो जाएगा. 

3 /6

केला: हार्टबर्न की समस्या से निपटने के लिए आप एक केले का भी सेवन कर सकते हैं. बता दें कि केला नेचुरल एंटासिड है. इसके सेवन से आप हार्टबर्न की समस्या में राहत पा सकते हैं. साथ ही केले में मौजूद फ्रुक्टोज एसिड रिफ्लेक्स को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है.   

4 /6

सौंफ: खाने खाने के बाद नियमित सौंफ खाने से भी आप हीटबर्न की समस्या से बच सकते हैं. इसके सेवन से आप गैस की समस्या से भी काफी हद तक राहत पा सकते हैं. यह पेट को ठंडक पहुंचाने का काम करता है. सौंफ को आप चाय के रूप में पी सकते हैं. 

5 /6

अदरक: अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. यह सीने में जलन की समस्या को दूर कर सकता है. हार्टबर्न की समस्या होने पर आप अदरक को पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.