अब करोड़पति बनना हुआ आसान, अपनाएं ये हिट फॉर्मूला, बिना टोना-टोटका किए खाते में होगी धनवर्षा

हर कोई जल्दी से जल्दी अमीर बनना चाहता है. अगर आप सही समय पर उचित कदम उठाएं तो आप करोड़पति बन सकते हैं.

अब करोड़पति बनना इतना भी कठिन नहीं है. अगर आप सही रणनीति के साथ फाइनेंशियल प्लानिंग करें तो आप जल्द अमीर बन सकते हैं.

1 /6

हर कोई अमीर बनना चाहता है. लोगों की मंशा होती है कि वे ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा लें ताकि उनकी जिंदगी आराम से कट सके. उसमें कोई दिक्कत पेश न आए. फाइनेंशिल प्लानिंग का एक तरीका है जिससे आप करोड़पति बन सकते हैं. 

2 /6

करोड़पति बनने के लिए आपको आज से ही बचत और निवेश शुरू करने की जरूरत है. इसके लिए आपको हर महीने अपनी आय से बचत करनी होगी और इस बचत से म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं. 

3 /6

म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए ये निवेश शुरू किया जा सकता है जिसमें आपको म्यूचुअल फंड की किसी अच्छी स्कीम में हर महीने निवेश करना होगा. आपको निवेश करते समय 15X15X15 का फॉर्मूला अपनाना होगा. 

4 /6

15X15X15 फॉर्मूले के तहत आपको म्यूचुअल फंड में 15 साल तक 15 हजार रुपये का निवेश करना होगा. अगर आपकी उम्र 25 साल है तो आपको 40 की उम्र तक हर महीने 15 हजार रुपये का निवेश एसआईपी में करना होगा. इस पर 15 प्रतिशत रिटर्न मिलने पर आप करोड़पति बन जाएंगे.

5 /6

आप 15 साल तक हर महीने 15 हजार रुपये म्यूचुअल फंड में लगाएंगे तो आपका कुल निवेश 27 लाख रुपये होगा. इस पर आपको करीब 74.52 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा. इससे आपका कुल फंड 1.01 करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाएगा. वहीं अगर आपको म्यूचुअल फंड में अपने निवेश पर 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो आपका फंड 17 साल में एक करोड़ पार कर जाएगा.

6 /6

डिस्‍क्‍लेमर: म्‍यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. इसमें पिछले प्रदर्शन को भविष्य में मिलने वाले रिटर्न का पैमाना नहीं माना जा सकता है. यहां निवेश की सलाह नहीं दी गई है. निवेश संबंधी फैसला करने से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.