घरेलू हिंसा का दर्द दिखाती हैं बॉलीवुड की ये फिल्में, महिलाओं की तकलीफों को करती हैं बयां

Films On Domestic Violence: हिंदी सिनेमा ने समय-समय पर सामाजिक मुद्दों पर फिल्म बनाकर समाज को आईना दिखाया है. महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों के खिलाफ लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है. आइए जानते हैं बॉलीवुड की उन बेहतरीन फिल्मों के बारे में..

हिंदी सिनेमा यानी बॉलीवुड केवल मसालेदार फिल्में ही नहीं बनाता है, बल्कि समय-समय पर हिंदी सिनेमा ने समाज की कुरीतियों पर भी फिल्में बनाई है. हिंदी फिल्म ने कई बार सामाजिक मुद्दों पर फिल्म बनाकर लोगों को आईना दिखाया है. भारतीय समाज में सदियों से महिलाओं पर अत्याचार किया गया है. फिल्म इंडस्ट्री ने कई बार फिल्मों के जरिए महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों के खिलाफ लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है. बॉलीवुड महिलाओं पर हुए अत्याचारों पर कई फिल्में  बना चुका है. इस कड़ी में एक फिल्म और जुड़ रही है जिसका नाम 'डार्लिंग्स' है. फिल्म में महिलाओं के अत्याचार को कॉमेडी के द्वारा दिखाया जाएगा. लेकिन इससे पहले बॉलीवुड में कई फिल्में के द्वारा लोगों को महिलाओं के दर्द से रूबरू करवा चुका है. आज हम इस लेख आपको उन फिल्मों के बारे में बताएंगे.

 

1 /6

अनुभव सिन्हा द्वारा डायरेक्ट फिल्म थप्पड़ भी घरेलू हिंसा पर बनी फिल्म है. इस फिल्म में पत्नी के गालों पर थप्पड़ पड़ता है जिसके बाद पत्नी अपने पति से अलग होने का फैसला करती है. फिल्म का डायलॉग बस एक थप्पड़ पर मार नहीं सकता काफी फेमस हुआ था. 

2 /6

रेखा की फिल्म खून भरी मांग भी महिलाओं के प्रति अत्याचार पर आधारित फिल्म है. इस फिल्म में रेखा के साथ काफी अत्याचार किया गया था. फिल्म में रेखा को उनका पति को मारने की साजिश रचता है, लेकिन पत्नी बच जाती है. इसके बाद वह अपने पति से बदला लेती है.

3 /6

रवीना टंडन भी अपने करियर में सेंसिटिव टॉपिक पर फिल्म कर चुकी हैं. फिल्म दमन में एब्यूसिव शादी दिखाई गई थी. फिल्म में रवीना के किरदार को काफी पसंद किया गया था.

4 /6

रानी मुखर्जी की फिल्म मेहंदी दहेज और घरेलू हिंसा पर आधारित फिल्म थी. इस फिल्म में रानी को दहेज के लिए काफी परेशान किया जाता है. इतना ही नहीं उसे मारने तक की कोशिश की जाती है. फिल्म में वह अपने ससुराल और पति के खिलाफ लड़ती है.

5 /6

पति-पत्नी के रिश्ते में पजेसिवनेस अच्छी लगती है लेकिन जब यही पजेसिवनेस बढ़कर वायलेंस बन जाती है तो रिश्ते और जिंदगी दोनों ही खराब हो जाती है. नाना पाटेकर और मनीषा कोइराला की फिल्म अग्निसाक्षी घरेलू हिंसा पर बनी शानदार फिल्म है. 

6 /6

आलिया भट्ट की फिल्म डार्लिंग्स जल्द ही रिलीज होने वाली है. फिल्म डोमेस्टिक वायलेंस पर आधारित है. फिल्म के ट्रेलर के अनुसार हमजा अपनी पत्नी पर बहुत जुल्म ढाए हैं. पत्नी के साथ मार-पीट ही नहीं बल्कि जान से मारने की कोशिश भी की है. फिल्म में कॉमेडी अंदाज में महिलाओं के दर्द को दिखाया जाएगा.