आंखों में जलन या दूसरी परेशानियों से हैं ग्रस्त, डाइट में शामिल करें आइज बूस्टर फूड

सेहतमंद जिंदगी के लिए आपको अपनी आंखों का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है. ऑफिस में घंटों कंप्यूटर या लैपटॉप के आगे बैठने से आपकी आंखों पर गहरा असर पड़ता है. आप अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में चुकंदर, गाजर और पालक जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

आप जितना अपनी बॉडी का ख्याल रखते हैं उतना ही आपको अपनी आंखों का भी ख्याल रखने की जरूरत होती है. आंखों का हेल्दी रहना आपके लिए बेहद जरूरी होता है. अगर देर तक लैपटॉप पर काम करने की वजह से या फिर मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी आंखों में जलन या कोई दूसरी समस्या होने लगी है तो ऐसे में आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर अपनी आंखों को हेल्दी बना सकते हैं.

1 /5

स्वीट पोटेटो या फिर शकरकंद आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में बेहद कारगर माने जाते हैं. ये आपकी आंखों को ड्राई होने से रोकने में मदद करता है. इसमें बीटा कैरोटिन की मात्रा भी अधिक मात्रा में पाई जाती है.

2 /5

आंखों के लिए पालक काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी आंखों को कई तरह के रोगों से बचाते हैं. पालक का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी मददगार होता है.

3 /5

आप अपनी डाइट में संतरे को भी शामिल कर सकते हैं. ये विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपकी आंखों को सेहतमंद बनाए रखने में मददगार होता है. इसके नियमित सेवन से आपकी आंखें दुरुस्त रहती हैं.

4 /5

आंखों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप अपनी डाइट में गाजर को जरूर शामिल करें. गाजर विटामिन ए से भरपूर होता है. इसमें बीटा कैरोटिन काफी मात्रा में पाया जाता है. इन सर्दियों के मौसम में आप अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें.

5 /5

आप अपनी आंखों की सेहत को सुधारने के लिए अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल करें. ये आपकी आंखों की सेहत को दुरुस्त करने में काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ-साथ ये शरीर में खून को बढ़ाने में भी सहायक होता है.