7 कड़वे आहार सेहत के लिए हैं वरदान, करें डाइट में शामिल

कड़वी चीजें कोई भी इंसान खाना पसंद नहीं करता है. लेकिन यही कड़वे खाद्य पदार्थ आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं. ब्रोकोली, करेला और केल (Kale) जैसी कड़वी चीजें आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं. 

लोग अक्सर कड़वी सब्जियों और खाने की चीजों को अपनी डाइट से दूर रखते हैं. लेकिन यही कड़वे खाद्य पदार्थ आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते हैं. इनका सेवन करने से कई बीमारियां भी दूर रहती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही कड़वे फूड्स के बारे में जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

 

1 /5

करेले के स्वाद की वजह से लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन करेला एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. यह फ्री रेडिकल्स से डैमेज हुए सेल्स को ठीक करने में मददगार होते हैं. ऐसे में आपको इसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

2 /5

ग्रीन टी लोगों को काफी कड़वी लगती है. पर ये जितनी कड़वी होती है उतनी ही फायदेमंद भी होती है. इसके नियमित सेवन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसके अलावा दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

3 /5

कोकोआ में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनॉल मौजूद होते हैं. इसमे पाए जाने वाले एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण शरीर में ब्लड फ्लो में सुधार करने में मदद करते हैं. इससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी सुधार होता है.

4 /5

केल (Kale) एक पत्तागोभी जैसी सब्जी है. यह फाइबर, कैल्शियम, विटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसे अगर आप अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल करते हैं तो इससे आपकी सेहत में सुधार होता है.

5 /5

ब्रोकोली, पत्ता गोभी और मूली जैसी सब्जियां ग्लूकोसाइनोलेट्स नाम के यौगिक गुण से भरपूर होते हैं.  ये तत्व शरीर में कैंसर सेल्स को उत्पन्न होने से रोकते हैं.