HDI 2020: इस साल भी मानव विकास सूचकांक में पाकिस्तान से काफी आगे है भारत

संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2020 का मानव विकास सूचकांक जारी कर दिया गया है जिसमे भारत पिछले साल की तरह इस बार भी पाकिस्तान से काफी आगे है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 17, 2020, 01:34 PM IST
  • दो पायदान नीचे आया भारत
  • ''भारत में हो रहा है काम''
  • एचडीआई है जीवन स्तर का आकलन
HDI 2020: इस साल भी मानव विकास सूचकांक में पाकिस्तान से काफी आगे है भारत

नई दिल्ली.  संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के द्वारा प्रतिवर्ष मानव विकास सूचकांक जारी किया जाता है. इस वैश्विक सूचकांक में दुनिया भर के देशों का मानव विकास की दिशा में किये गए प्रयत्नों का आकलन किया जाता है. हाल ही में जारी किये गए वर्ष 2020 के मानव सूचकांक पर नज़र डालें तो दक्षिण एशिया में भारत अभी भी पाकिस्तान के मुकाबले काफी आगे है. 

 दो पायदान नीचे आया भारत 

संक्युक्त राष्ट्र द्वारा अपने विकास कार्यक्रम के मानव विकास सूचकांक हेतु किये गए वैश्विक आकलन में भारत वर्ष 2020 में भी पाकिस्तान से काफी आगे है किन्तु पिछले वर्ष अर्थात 2019 की तुलना में भारत दो पायदान नीचे आया है. पिछले साल भारत मानव विकास सूचकांक में 129 वीं पायदान पर था किन्तु इस वर्ष वह 131वीं पायदान पर है वहीं पाकिस्‍तान की रैंकिंग है 154.

''भारत में हो रहा है काम''

सूचकांक में दो पायदान की गिरावट के बाद भी यूएनडीपी अर्थात यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्रेम ने भारत को लेकर सकारात्मक वक्तव्य दिया है. भारत में मानव विकास सूचकांक को लेकर किये जा रहे कार्यक्रमों को समर्थन प्रदान करते हुए यूएनडीपी ने कहा कि मानव विकास सूचकांक में भारत के फिसलने का यह अर्थ बिलकुल नहीं है कि वहां काम नहीं हो रहा है. इस स्थिति  को इस तरह से समझना चाहिए कि दूसरे देशों ने बेहतर काम किया है.

ये भी पढ़ें. Virat Kohli के बिना भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर क्यों परेशान? जानिए यहां

एचडीआई है जीवन स्तर का आकलन 

एचडीआइ अर्थात ह्यूमन डेवलपमेन्ट इंडेक्स को मानव विकास सूचकांक के रूप में समझा जा सकता है जो कि मूल रूप से किसी देश के जीवन स्तर को माप कर तय किया जाता है. इसमें देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के अतिरिक्त उपलब्ध स्वास्थ्य एवं शिक्षा के स्तर आदि का भी आकलन किया जाता है. दक्षिण एशिया की बात करने तो न केवल मानव सूचकांक बल्कि जीवन प्रत्याशा और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में में भी भारत पाकिस्तान की तुलना में काफी आगे है. 

ये भी पढ़ें. नए साल में PM Modi वाराणसी को देंगे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की सौगात, जानिए खासियत

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो

 आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़