नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी! एक हफ्ते बाद खाते में आएगी मोटी रकम

PF Interest: नौरीपेशा कर्मचारी लंबे समय से पीएफ खाते पर मिलने वाले ब्याज का इंतजार कर रहे हैं. अगर आप नौकरीपेशा हैं तो जल्द ही आपके खाते में सरकार की तरफ से अच्छे खासे पैसे जमा होने वाले हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2022, 11:15 AM IST
  • नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी
  • जल्द खाते में आने वाला है पीएफ ब्याज का पैसा
नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी! एक हफ्ते बाद खाते में आएगी मोटी रकम

नई दिल्ली. नौकरीपेशा लोगों के लिए एक काफी अच्छी खबर है. अगर आप नौकरीपेशा हैं तो जल्द ही आपके खाते में सरकार की तरफ से अच्छे खासे पैसे जमा होने वाले हैं. दरअसल नौकरीपेशा लोगों की पेंशन मैनेज करने वाली संस्था ईपीएफओ केवल एक हफ्ते बाद ही यानी इस महीने की 30 जून को ईपीएफ खाताधारकों के अकाउंट में पैसा जमा कर सकती है. 

30 जून को आएगा पीएफ ब्याज का पैसा

नौरीपेशा कर्मचारी लंबे समय से पीएफ खाते पर मिलने वाले ब्याज का इंतजार कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो 30 जून, 2022 तक कर्मचारियों के पीएफ खाते में ब्याज का पैसा क्रेडिट किया जा सकता है. 

देशभर में अधिकतर कर्मचारी पीएफ खाते में योगदान करते हैं. कर्मचारी हर महीने में अपने वेतन का कुछ हिस्सा पीएफ खाते में जमा करते हैं. साथ ही एम्प्लायर कंपनी भी एक निश्चित अमाउंट  कर्मचारी के खाते में जमा करती है. 

पीएफ खाते में इस जमा राशि पर ब्याज भी मिलता है. वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए कर्मचारियों को पीएफ खाते पर 8.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा था. आप घर बैठे यह चेक भी कर सकते हैं कि आपके पीएफ खाते में ब्याज के पैसे क्रेडिट हुए हैं अथवा नहीं. 

कैसे चेक करें पीएफ खाते का बैलेंस

सबसे पहले आपको epfindia.gov.in पर जाना होगा. फिर आपको यहां पर जाकर 'Click Here to Know your EPF Balance' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आपको epfoservices.in/epfo/ के पेज पर रिडायरेक्ट लिंक के द्वारा भेज दिया जाएगा. इसके बाद आपको 'Member Balance Information' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आपको अपने राज्य का चयन करना होगा और अपने राज्य की  EPFO ऑफिस वेबसाइट लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको अपना 'PF Account Number', नाम और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. 

इसके बाद आपको 'Submit' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यह प्रक्रिया पूरी होते ही आपके पीएफ खाते का बैलेंस आपकी वेबसाइट पर दिखने लगेगा. 

मिस्ड कॉल देकर भी चेक कर सकते हैं पीएफ खाते का बैलेंस

अगर आपका UAN नंबर एक्टिवेटिड है, तो आप UAN नंबर से लॉग इन करके भी अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप ईपीएफओ की एसएमएस सर्विस के तहत अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर भेजकर भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. 

आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-229014016 मिस्ड कॉल करके भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. 

SMS  के माध्यम से भी ऐसे चेक कर सकते हैं बैलेंस

आप अपने रजिस्टर्ड नंबर से SMS करके भी अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. SMS के माध्यम से आप 7738299899 नंबर पर EPFO UAN LAN भेजकर अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं 

यह भी पढ़ें: 7th Pay commission: महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारियों की बल्ले बल्ले! खाते में आएगें DA एरियर के हजारों रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़