बृहस्पति और शनि ग्रहों का रात में अनूठा मिलन, 800 साल बाद ऐतिहासिक संयोग

सूर्य के चारों तरफ घूमते-घूमते बृहस्पति (Jupiter) और शनि (Saturn) इतने करीब आ गए कि दोनों के बीच सिर्फ 0.1 डिग्री की दूरी बची, ये दृश्य इतना साफ था कि इसे देखने के लिए दूरबीन तक की ज़रूरत नहीं पड़ी..

Written by - Amit Kumar | Last Updated : Dec 22, 2020, 02:16 AM IST
  • 12 वीं सदी में रात में इतने करीब आए थे दोनों ग्रह
  • बृहस्पति और शनि ग्रह की अद्भुत दृश्य
बृहस्पति और शनि ग्रहों का रात में अनूठा मिलन, 800 साल बाद ऐतिहासिक संयोग

नई दिल्ली: सोमवार रात सदियों बात ये मौका आया. बृहस्पति (Jupiter) और शनि ग्रह (Saturn planet) इससे पहले रात के वक्त, इतने करीब 800 साल पहले आए थे. वहीं अगर दिन की बात करें तो 397 साल पहले ये इतने पास आए थे, 17 जुलाई 1623 को दिन के समय दोनों ग्रहों का ऐसा मिलन दिखा था.

साल की सबसे लंबी रात बनी यादगार

जिसने भी ये नज़ारा देखा, बस देखता ही रह गया. साल की सबसे लंबी रात को ये अनोखा संयोग बना. दोनों ग्रहों के ऐसे मिलन को ईसाई धर्म (Christianity) में बेहद पवित्र मौका माना जाता है. पास आकर चमकते इन ग्रहों को क्रिसमस स्टार (Christmas star) और स्टार ऑफ बेथलहम (Star of bethlehem) भी कहा जाता है. जबकि खगोलीय भाषा में इसे ग्रेट कंजक्शन (Great Conjuction) कहा जाता है.

इसे भी पढ़ें- आखिर किस श्राप के कारण महादेव को काटना पड़ा अपने पुत्र का मस्तक, जानिए कथा

दूर से पास, पास से दूर !

धरती (Earth) से बृहस्पति और शनि ग्रह इतने करीब दिखे कि जैसे इनके बीच सिर्फ एक हाथ भर का अंतर हो लेकिन दिलचस्प ये है कि इतने आस-पास आने के बावजूद, इनके बीच करोड़ों किलोमीटर की दूरी थी. लेकिन धरती से दूरी की वजह से ये दोनों की सबसे करीबी मुलाकात साबित हुई. बृहस्पति सोलर सिस्टम (Solar System) का सबसे बड़ा ग्रह है, जबकि सूर्य से दूरी के लिहाज से ये पांचवां ग्रह है.

इसे भी पढ़ें- Uttarkhand का शिवालय जो एक रात में एक हाथ से बना, लेकिन नहीं है पूजित

हर 20 साल में शनि को 'हेलो' कहता है बृहस्पति

आम तौर पर बृहस्पति (Jupiter) हर 20 साल बाद शनि के बेहद करीब से गुजरता है, तब इनके बीच धुरी के लिहाज से 1 डिग्री की दूरी होती है. लेकिन ग्रेट कंजक्शन के दिन ये दूरी 1 डिग्री का दसवां हिस्सा यानी 0.1 डिग्री रह जाती है.

इसे भी पढ़ें- Kharmas 2020 हो गया शुरू, जानिए क्यों लगा मांगलिक कार्यों पर Ban

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़