India'sTurmeric: दुनियाभर में छाई भारतीय हल्दी, विदेश में पसंद की जाती है ये किस्म

भारत हल्दी के उत्पादन (Turmeric Production) और निर्यात में दुनिया में पहले पायदान पर है.  हल्दी के वैश्विक उत्पादन में 80 फीसद हिस्सेदारी भारत की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 18, 2020, 06:50 AM IST
  • मेघालय में सबसे अधिक होती है इस किस्म की हल्दी की उपज
  • लकडोंग प्रजाति की हल्दी की खूब हो रही है चर्चा
India'sTurmeric: दुनियाभर में छाई भारतीय हल्दी, विदेश में पसंद की जाती है ये किस्म

नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Agricultural Ministry) की ओर से रोचक जानकारी प्राप्त हुई है. बताया गया है कि भारत में पैदा होने वाली हल्दी (Turmeric) अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में खूब पसंद की जाती है. भारत हल्दी के उत्पादन (Turmeric Production) और निर्यात में दुनिया में पहले पायदान पर है.  हल्दी के वैश्विक उत्पादन में 80 फीसद हिस्सेदारी भारत की है.

मेघालय में सबसे अधिक होती है इस किस्म की हल्दी की उपज

आपको बता दें कि पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में पैदा होने वाली खास किस्म की हल्दी की पहुंच अमेरिका तक हो गई है. जिस हल्दी की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है उस किस्म की हल्दी की पैदावार सबसे अधिक मेघालय में होती है.

क्लिक करें- Corona Vaccine: UP के लोगों को जल्द मिलेगी वैक्सीन, योगी सरकार ने अफसरों की छुट्टियां की रद्द

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने यहां की करक्यूमिन युक्त लकडोंग प्रजाति की हल्दी को अमेरिका में वर्चुअल माध्यम से लांच किया है.  मेघालय की लकडोंग प्रजाति की हल्दी की लोकप्रियता पूरी दुनिया में है.

लकडोंग प्रजाति की हल्दी की खूब हो रही है चर्चा

 गौरतलब है कि लकडोंग प्रजाति की हल्दी की चर्चाएं इस समय पूरी दुनिया में हो रही है. इसकी खेती मेघा-1 परियोजना के तहत की जा रही है.  निर्यात की संभावनाओं को देखते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आICAR) ने इसकी खेती को एक अभियान के तौर पर लिया है.  इसके लिए किसानों को पर्याप्त प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है.

क्लिक करें-  Farmers Protest के बीच बढ़ाई गई BJP MP और Actor सनी देओल की सुरक्षा

इस उद्घाटन के अवसर पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि अन्नदाताओं की प्रगति के लिए केंद्र सरकार हमेशा तैयार है और  सरकार मेघालय के मसाला उत्पादक किसानों को हरसंभव मदद देगी. मेघालय के जयंतिया हिल्स जिले में गठित किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) और अमेरिका की एक कंपनी में समझौता हुआ है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़