Company Crisis: भारतीय उद्योगपति को बड़ा झटका, 73 रुपए में बेचनी पड़ी अरबों की कंपनी

कंपनी का कुल कारोबार अरबों रुपये का था लेकिन इस पर आर्थिक संकट इस तरह छाया कि उद्योगपति को इसे कौड़ियों के दाम बेचना पड़ा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 20, 2020, 05:00 AM IST
  • अरबों की कंपनी की कीमत मात्र 73 रुपये
  • बीआर शेट्टी की कंपनी इजराइल-यूएई कंजोर्टियम को मात्र एक डॉलर (73.52 रुपये) में बेच रही है.
Company Crisis: भारतीय उद्योगपति को बड़ा झटका, 73 रुपए में बेचनी पड़ी अरबों की कंपनी

नई दिल्ली: किसी भी इंसान के सब दिन एक समान नहीं होते. कभी भी कोई भी झटका लग सकता है. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भारतीय मूल के अरबपति बीआर शेट्टी (BR Shetty) की फिनाब्लर पीएलसी को बहुत बड़ा झटका है. इस कंपनी का कुल कारोबार अरबों रुपये का था लेकिन इस पर आर्थिक संकट इस तरह छाया कि उद्योगपति को इसे कौड़ियों के दाम बेचना पड़ा.

अरबों की कंपनी की कीमत मात्र 73 रुपये

भारतीय मूल के उद्योगपति बीआर शेट्टी की कंपनी इजराइल-यूएई कंजोर्टियम को मात्र एक डॉलर (73.52 रुपये) में बेच रही है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक पिछले साल से ही उनके सितारे डूबने शुरू हो गए थे.  उनकी कंपनियों पर न सिर्फ अरबों डॉलर का कर्ज है बल्कि उनके खिलाफ फर्जीवाड़े की जांच भी चल रही है.

बहुत कुछ कमाया बहुत ज्यादा गंवाया

आपको बता दें कि बीआर शेट्टी ने बहुत कम समय में अपने सितारे बुलंद किये थे. उन्होंने बड़ी मेहनत से अपनी कंपनी को आसमान की ऊंचाइयां प्रदान की थी लेकिन उनके सभी सितारे अब लुप्त हो गए. बताया जाता है कि बीआर शेट्टी ने 1980 में अमीरात के सबसे पुराने रेमिटेंस बिजनेस यूएई एक्सचेंज की शुरुआती की थी. वे मात्र 8 डॉलर लेकर UAE पहुंचे थे. यूएई एक्सचेंज, यूके की एक्सचेंज कंपनी ट्रैवलेक्स तथा कई छोटे-छोटे पेमेंट सॉल्यूशंस प्रोवाइडर्स तथा शेट्टी की फिनब्लर के साथ मिलकर 2018 में सार्वजनिक हुई.

क्लिक करें- UP में आगामी Exams के लिए 3 परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलाएगा Railway

आपको बता दें कि UAE में हेल्थकेयर इंडस्ट्री में काफी संपत्ति बनाने वाले 77 साल के शेट्टी पहले भारतीय हैं.  उन्होंने 1970 में एनएमसी हेल्थ की शुरुआत की थी, जो आगे चलकर साल 2012 में लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होने से पहले देश की अपने तरह की पहली कंपनी बनी. कहा जाता है कि 70 के दशक में शेट्टी महज आठ डॉलर लेकर यूएई पहुंचे थे और मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़