झारखंड में हेमंत सोरेन पत्नी को बना सकते हैं CM, जानें खुद क्यों दे सकते हैं इस्तीफा

Jharkhand CM Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कल विधायक दल की बैठक बुलाई है. कयास हैं कि वो अपनी पत्नी को अगला मुख्यमंत्री बना सकते हैं. चर्चा है कि सोरेन सीएम पद से इस्तीफा देंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 2, 2024, 02:56 PM IST
  • पत्नी का नाम कल्पना देवी है
  • कल होगी विधायक दल की बैठक
झारखंड में हेमंत सोरेन पत्नी को बना सकते हैं CM, जानें खुद क्यों दे सकते हैं इस्तीफा

नई दिल्ली: Jharkhand CM Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार यानी 3 जुलाई को विधायक दल की बैठक बुलाई है. विधायक दल की बैठक रांची के कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास पर होगी. यह मीटिंग शाम 4:30 बजे हो सकती है. मीटिंग से पहले चर्चा है कि सीएम हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना को मुख्यमंत्री पद की कमान दे सकते हैं.
 
क्यों दे सकते हैं इस्तीफा
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर भूमि घोटाला करने के आरोप लगे हैं. ED इस मामले में सोरेन के खिलाफ और अधिक शिकंजा कस सकती है. विधायक दल की बैठक से पहले गांडेय से JMM विधायक सरफराज अहमद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यदि सभी विधायक सहमत हुए तो हेमंत सोरेन अपनी पत्नी को मुख्यमंत्री बना सकते हैं.

क्या बिना विधायक बने बन सकती हैं मुख्यमंत्री?
दरअसल, नियमों के अनुसार यदि कोई बिना विधायक बने मुख्यमंत्री बनता है, तो उसे 6 माह के भीतर विधायकी का चुनाव जीतना होता है. यदि उक्त व्यक्ति 6 महीने के भीतर भी विधायक नहीं बन पाता तो उसे मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ता है.

भाजपा नेता बोले- लालू जैसा मामला
झारखंड में संभावित सियासी उलटफेर के पहले भाजपा नेता बाबूलाल मरांडी ने कहा है कि झारखंड में बिहार की तरह जंगल राज है. प्रदेश में फिर से JMM के नेता पुराने दौर को दोहरा सकते हैं. जब लालू यादव के सारे पैंतरे फेल हो गए, तो राबड़ी देवी को 'खडाऊं मुख्यमंत्री' बनाकर वह जेल चले गए थे. अब सीएम हेमंत सोरेन ईडी की गिरफ्तारी की आशंका और जेल जाने के डर से पत्नी को मुख्यमंत्री बनाना चाह रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: राम मंदिर उद्घाटन से पहले कर्नाटक में दो हिंदू कार्यकर्ता गिरफ्तार, 31 साल पहले के मामले में अब हुई कार्रवाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़