कांग्रेस ने क्यों बदला 'भारत न्याय यात्रा' का नाम, जानें क्या होगा नया नाम?

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस ने 'भारत न्याय यात्रा' का नाम 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' कर दिया है. यह यात्रा 14 जनवरी से मणिपुर से शुरू होगी. इसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी 6700 किमी पैदल चलेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 4, 2024, 05:49 PM IST
  • इस यात्रा से 100 लोकसभा सीटें कवर होगी
  • 6700 किमी पैदल चलेंगे राहुल गांधी
कांग्रेस ने क्यों बदला 'भारत न्याय यात्रा' का नाम, जानें क्या होगा नया नाम?

नई दिल्ली: Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस ने 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का नाम बदल दिया है. अब इसे 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' नाम दिया गया है. यह यात्रा इसी महीने की 14 जनवरी को हिंसा प्रभावित राज्य मणिपुर से शुरू की जाएगी. इस यात्रा के रूट मैप में अब अरुणाचल प्रदेश को भी शामिल किया गया है. यह यात्रा 6700 किलोमीटर की होगी.

क्यों बदला यात्रा का नाम?
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद जयराम रमेश ने बताया कि 'भारत जोड़ो' एक ब्रांड बन गया था. इस नाम ने लोगों के दिलों में जगह बना ली थी. हमें उसे भूलना नहीं चाहिए. कश्मीर से कन्याकुमारी तक हमने सफर तय किया था और इसका सर भी देखने को मिला था. इस कारण से आगामी यात्रा का नाम 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' रखा गया है. जयराम रमेश ने बताया कि यह फैसला प्रदेश अध्यक्षों, कांग्रेस महासचिवों, प्रभारियों और नेता प्रतिपक्षों के साथ हुई मीटिंग में लिया गया था.

किस राज्य के कितने जिले होंगे कवर?
कांग्रेस की यह यात्रा मणिपुर से शुरू होगी, जहां 107 किमी  पैदल चलकर 4 जिले कवर किए जाएंगे. इसके बाद नागालैंड के 5 जिले, असम के 17 जिले, अरुणाचल प्रदेश का 1 जिला, मेघालय का 1 जिला,  पश्चिम बंगाल के 7 जिले, बिहार के 7 जिले, झारखंड के 13 जिले, उड़ीसा के 4 जिला, छत्तीसगढ़ के 7 जिले, उत्तर प्रदेश के 20 जिले, मध्य प्रदेश के 9 जिले, राजस्थान के 2 जिले, गुजरात के 7 जिले और महाराष्ट्र के 6 जिले यात्रा में कवर होंगे. यह यात्रा 67 दिन दिनों में 110 जिलों में जाएगी, जहां 100 लोकसभा सीटें और 337 विधानसभा सीटें आती हैं.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने दी ये हिदायत
इस यात्रा में INDIA गठबंधन के नेता भी शामिल होंगे, उन्हें भी न्योता भेजा जाएगा. कांग्रेस की बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे ने कार्यकर्ताओं से कहा कि कार्यकर्ताओं को फिर से नई ऊर्जा लानी होगी. कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करनी है तो मतभेदों को छोड़ दें. आलोचना में शामिल न हों और न ही मीडिया में आंतरिक मुद्दे उठाएं.  

ये भी पढ़ें- ममता ने कांग्रेस को दिया इतनी सीटों का ऑफर, अधीर बोले- उनसे कौन भीख मांग रहा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़