बहाल हुए कांग्रेस के खाते, अगली सुनवाई तक आईटी ट्रिब्यूनल ने दी राहत

कांग्रेस के खाते बहाल कर दिए गए हैं. पार्टी नेता विवेक तन्खा ने जानकारी दी कि आईटी ट्रिब्यूनल ने अगली सुनवाई तक पार्टी को राहत दी है. इससे पहले कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा था कि कांग्रेस और यूथ कांग्रेस के सभी खाते फ्रीज कर दिए गए हैं. कांग्रेस नेता अजय माकन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसकी जानकारी दी. उन्होंने इसे बड़े शर्म की बात बताया. साथ ही कहा कि यह लोकतंत्र की हत्या है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 16, 2024, 01:06 PM IST
  • अजय माकन ने लगाया आरोप
  • चुनाव से ठीक पहले हुआ एक्शन
बहाल हुए कांग्रेस के खाते, अगली सुनवाई तक आईटी ट्रिब्यूनल ने दी राहत

नई दिल्लीः कांग्रेस के खाते बहाल कर दिए गए हैं. पार्टी नेता विवेक तन्खा ने जानकारी दी कि आईटी ट्रिब्यूनल ने अगली सुनवाई तक पार्टी को राहत दी है. इससे पहले कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा था कि कांग्रेस और यूथ कांग्रेस के सभी खाते फ्रीज कर दिए गए हैं. कांग्रेस नेता अजय माकन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसकी जानकारी दी. उन्होंने इसे बड़े शर्म की बात बताया. साथ ही कहा कि यह लोकतंत्र की हत्या है.

 

कांग्रेस के कोषाध्यक्ष अजय माकन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'हमें कल जानकारी मिली कि बैंक हमारी ओर से जारी किए जा रहे चेक को अमान्य कर रहे हैं. आगे की जांच करने पर हमें पता चला कि यूथ कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं. कांग्रेस पार्टी के खाते भी सीज कर दिए गए हैं.'

210 करोड़ रुपये की रिकवरी मांगी गई है

उन्होंने आगे बताया कि इनकम टैक्स ने यूथ कांग्रेस और कांग्रेस पार्टी से 210 करोड़ रुपये की रिकवरी मांगी है. हमारे खातों में क्राउडफंडिंग का पैसा फ्रीज कर दिया गया है. चुनाव से ठीक दो हफ्ते पहले जब विपक्ष के खाते फ्रीज कर दिए जाते हैं, तो यह लोकतंत्र को फ्रीज करने के बराबर है...'

सैलरी देने का पैसा नहीं हैः माकन
माकन ने कहा कि खाते फ्रीज होने की वजह से उनके पास न तो सैलरी देने का पैसा है और न ही वे बिल का भुगतान कर पा रहे हैं. साल 2018-19 की इनकम टैक्स फाइलिंग को आधार बनाकर रिकवरी मांगी जा रही है और खाते फ्रीज कर दिए गए हैं. यह बड़े शर्म की बात है. यह लोकतंत्र की हत्या है. 

रिटर्न फाइल करने में हुई थी देरी
उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी को आयकर रिटर्न फाइल करने में देरी हो गई थी. 45 दिन का समय दिया गया था. इसका अर्थ यह नहीं है कि अकाउंट ही फ्रीज कर दिया जाए. वे बैंक में रुपये जमा नहीं कर पा रहे हैं और न ही निकाल पा रहे हैं. 

माकन ने कहा कि कांग्रेस ने इस मामले को लेकर आयकर अपीलीय अधिकरण का रुख किया है और उम्मीद है कि न्यायपालिका लोकतंत्र की रक्षा करेगी. उन्होंने दावा किया कि अगर किसी के खाते सील होने चाहिए तो भारतीय जनता पार्टी के होने चाहिए क्योंकि उन्होंने 'असंवैधानिक' चुनावी बॉन्ड के जरिए कॉर्पोरेट जगत से पैसे लिए हैं.

यह भी पढ़िएः Paytm पर RBI के एक्शन के बाद NHAI ने उठाया बड़ा कदम, फास्टैग रिचार्ज पर लगाई रोक!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़