कौन है यूट्यूबर फैसल खान? भारतीय युवाओं को रूसी सेना में फंसाने का लगा आरोप

हाल ही में एक शख्स ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें वह कह रहा था कि वे और उसके कुछ साथी नया साल मनाने के लिए टूरिस्ट वीजा पर रूस घूमने गए थे. लेकिन बाद में उन्हें धोखे से रूसी सेना में भर्ती कर दिया गया. इसी बीच धोखेबाजी से रूसी सेना में भारतीयों को भर्ती कराने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. इस गिरोह में भारत के ही रहने वाले फैसल खान का नाम सामने आया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 9, 2024, 04:01 PM IST
  • बाबा व्लॉग्स नाम से यूट्यूब पर है चैनल
  • भारतीयों को रूसी सेना में भर्ती कराने का है आरोप
कौन है यूट्यूबर फैसल खान? भारतीय युवाओं को रूसी सेना में फंसाने का लगा आरोप

नई दिल्लीः हाल ही में एक शख्स ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें वह कह रहा था कि वे और उसके कुछ साथी नया साल मनाने के लिए टूरिस्ट वीजा पर रूस घूमने गए थे. लेकिन बाद में उन्हें धोखे से रूसी सेना में भर्ती कर दिया गया. इसी बीच धोखेबाजी से रूसी सेना में भारतीयों को भर्ती कराने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश हुआ है. इस गिरोह में भारत के ही रहने वाले फैसल खान का नाम सामने आया है. 

बाबा व्लॉग्स नाम से यूट्यूब पर है चैनल 
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो फैसल खान पर आरोप है कि वह भारतीयों को अच्छी नौकरी और सुविधाओं का झांसा देकर फंसाता था और फिर उन्हें रूसी सेना में भेज देता था. फैसल खान का पूरा नाम फैसल अब्दुल मुताबिल खान है. वह बाबा व्लॉग्स के नाम से यूट्यूब पर अपना चैनल भी चलाता है. इस पर उसके करीब-करीब 3 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. 30 साल का फैसल खान एक मैनपावर एजेंसी चलाता है. यह एजेंसी विश्व के कई देशों में मजदूरों और युवाओं को भेजने का काम करती है. 

भारतीयों को रूसी सेना में भर्ती कराने का है आरोप
रिपोर्ट्स की मानें, तो फैसल खान पर आरोप है कि उसने बड़ी संख्या में भारतीयों को नौकरी का लालच देकर रूस भेज दिया है. लोगों को उसने ऊंची सैलरी, आरामदायक जिंदगी का लालच देकर रूस की सेना में भर्ती करवा दिया. हालांकि, पहले उसने कहा था कि उन्हें युद्ध में नहीं भेजा जाएगा, लेकिन बाद में उन्हें युद्ध लड़ने के लिए भेज दिया गया. 

35 लोगों को रूस भेज चुका है फैसल खान
इन दिनों फैसल का एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वह कह रहा है कि जो भी रूस की सेना में भर्ती होगा, उसे एक सरकारी कार्ड दिया जाएगा और उस कार्ड की मदद से वह रूस का स्थायी नागरिक बन सकता है. फैसल का यह वीडियो साल 2023 का बताया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो फैसल खान अभी तक 35 लोगों को रूस भेज चुका है. 

फैसल के साथ ही हुआ धोखा!
वहीं, इस पूरे मामले पर फैसल खान का कहना है कि हैंडलर्स ने उसे पहले बताया था कि लोगों की भर्ती मोर्चे पर तैनात करने के लिए नहीं की जा रही है. फैसल ने खुद को भी इस मामले में पीड़ित बताया है. उसका कहना है कि उसके साथ धोखा हुआ है. वह भी उन लोगों को वापस लाना चाहता था लेकिन रूस जाने के बाद उन लोगों पर से उसका नियंत्रण खत्म हो गया. फैसल खान का कहना है कि उसने अपने वीडियो अभी तक नहीं हटाए हैं, क्योंकि वह दोषी नहीं है. 

ये भी पढ़ेंः Delhi: पिता ने 'पत्नी को सबक सिखाने' के लिए बेटे को मार डाला! जिम ट्रेनर की हत्या का खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़