Rajasthan: कौन हैं वसुंधरा राजे के बेटे Dushyant singh, जिन पर लगे हैं बाड़ेबंदी करने के आरोप

Vasundhara Raje Son: दुष्यंत सिंह पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे हैं, वर्तमान में वे झालवाड़ सीट से भाजपा के सांसद हैं. दुष्यंत सिंह का जन्म 11 सितंबर, 1973 को हुआ था. दुष्यंत के पिता हेमंत सिंह धौलपुर के जाट राजघराने से जुड़े हुए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 7, 2023, 04:43 PM IST
  • 2004 में पहली बार बने सांसद
  • गुर्जर घराने में हुई थी शादी
Rajasthan: कौन हैं वसुंधरा राजे के बेटे Dushyant singh, जिन पर लगे हैं बाड़ेबंदी करने के आरोप

नई दिल्ली: Vasundhara Raje Son: राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे पर विधायकों की बाड़ेबंदी करने के आरोप लगे हैं. विधायक ललित मीणा के पिता हेमराज मीणा ने कहा पूर्व सीएम के बेटे दुष्यंत सिंह (Dushyant Singh) ने 7 विधायकों को जयपुर में सीकर रोड़ के एक होटल में रखा था, साथ ही उन्हें पार्टी दफ्तर नहीं जाने की बात कही थी. 

कौन हैं दुष्यंत सिंह?
दुष्यंत सिंह पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे हैं, वर्तमान में वे झालवाड़ सीट से भाजपा के सांसद हैं. दुष्यंत सिंह का जन्म 11 सितंबर, 1973 को हुआ था. दुष्यंत के पिता हेमंत सिंह धौलपुर के जाट राजघराने से जुड़े हुए हैं. हालांकि, वसुंधरा और हेमंत ने बहुत पहले तलाक ले लिया था. दुष्यंत की शुरुआती पढ़ाई कैंब्रिज और दून स्कूल से हुई है. फिर वे दिल्ली के सेंट स्‍टीफन कॉलेज में पढ़े. इसके बाद वे मैनेजमेंट की पढ़ाई करने स्विट्जरलैंड गए. 

राजनीति में कैसे हुई एंट्री?
दुष्यंत सिंह ने पहला चुनाव साल 2004 में भाजपा की टिकट पर लड़ा था. वे झालावाड़-बारां सीट से जीतकर सांसद बने. तब से वे लगातार सांसद हैं. 2009, 2014 और 2019 में भी दुष्यंत ने इस सीट से जीत दर्ज की. झालावाड़ सीट वसुंधरा का गढ़ मानी जाती है. खुद वसुंधरा भी यहां की झालरापाटन विधानसभा सीट से विधायक हैं. वे भी 2003 से लगातार इस सीट से जीतती आ रही हैं. 

गुर्जर घराने में हुई शादी
साल 2000 में दुष्यंत सिंह की शादी निहारिका से हुई. निहारिका के पिता सम्थार राजघराने के शासक रणजीत सिंह गुर्जर नेता है. रणजीत सिंह उत्तर प्रदेश विधान परिषद में MLC भी रहे हैं. वसुंधरा राजस्थान में तीन जातियों को सीधे तौर पर साधती हैं. वे खुद राजपूत हैं, जाट राजघराने में उनकी शादी हुई और पुत्रवधू निहारिका गुर्जर समाज से हैं.  

ये भी पढ़ें- Rajasthan: बगावत की राह पर Vasundhara? बेटे पर लगे विधायकों की बाड़ेबंदी करने के आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़