UP Police paper leak case: कौन है IPS रेणुका मिश्रा? जिनकी पेपर लीक मामले में CM योगी ने की छुट्टी

Action on UP Police Exam 2024 leak case : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा लीक मामले में बड़ी कार्रवाई कर नजीर पेश की है. सीएम योगी ने आईपीएस रेणुका मिश्रा को पद से हटाकर प्रतीक्षारत रखा है. पढ़िए खबर विस्तार से.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Mar 5, 2024, 11:21 AM IST
UP Police paper leak case: कौन है IPS रेणुका मिश्रा? जिनकी पेपर लीक मामले में CM योगी ने की छुट्टी

अंश राज, नई दिल्ली, Who is IPS Renuka Mishra: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा लीक मामले में बड़ी कार्रवाई कर नजीर पेश की है. सीएम योगी ने यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा पर कार्रवाई करते हुए उन्हें पद से हटा दिया है. रेणुका मिश्रा पर एक्शन लेने के बाद उन्हें प्रतीक्षारत रखा गया है. रेणुका मिश्रा की जिम्मेदारी राजवी कृष्ण को दी है. अब राजवी कृष्ण भर्ती बोर्ड की जिम्मेदारी संभालेंगे.  

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द होने पर भर्ती बोर्ड की डीजी रेणुका मिश्रा सवालों के घेरे में थीं. अब सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक्शन लेते हुए उन्हें पद से हटाकर प्रतीक्षारत में रख दिया है. 60 हजार से ज्यादा पुलिस आरक्षी भर्ती पदों के लीक को लेकर एग्जाम के दिन से ही सवाल उठने लगे थे, जिसको लेकर सरकार भी सवालों के घेरे में थी. सोशल मीडिया से लेकर सड़क तक मुहिम चल रही थी. इसके बाद उत्तर प्रदेश भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने परीक्षा से जुड़ी शिकायतों का संज्ञान लिया था. डेढ़ हजार से ज्यादा ऑनलाइन शिकायतें आयोग को मिलीं. प्रारंभिक जांच के बाद एक हफ्ते के भीतर ही एग्जाम रद्द कर दिया गया था. 

आईपीएस रेणुका मिश्रा पर बड़ी कार्रवाई...
बता दें कि सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले की जांच कर रही कमेटी ने अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं दी है. बता दें कि इस रिपोर्ट के बाद ही भर्ती बोर्ड को मुकदमा दर्ज कराना था. अब आईपीएस रेणुका मिश्रा पर कार्रवाई करते हुए उन्हें पद से हटा दिया है और और डीजी विजिलेंस राजीव कृष्ण को भर्ती बोर्ड का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

कौन है आईपीएस रेणुका मिश्रा?
रेणुका मिश्रा 1990 बैच की आईपीएस अफसर हैं. वह उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड का अध्यक्ष बनाए जाने से पहले यूपी पुलिस का डीजीपी बनने की रेस में थीं. हालांकि वह सीनियारिटी के क्रम में 4 सीनियर आईपीएस अधिकारियों से पीछे थीं. उत्तर प्रदेश सरकार ने 2021 में ही डीजी पद पर प्रमोट किया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़