आईआईटी से बीटेक करने वाले मुकुल गोयल संभालेंगे यूपी पुलिस की कमान

जानिए कौन हैं यूपी के नए डीजीपी जिन्होंने आईआईटी दिल्ली से किया है बीटेक. जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Jun 30, 2021, 09:16 PM IST
आईआईटी से बीटेक करने वाले मुकुल गोयल संभालेंगे यूपी पुलिस की कमान

लखनऊ: योगी सरकार ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक के नाम का ऐलान कर दिया. कई दिनों से कई सीनियर अधिकारियों का नाम प्रदेश के सबसे बड़े पुलिस अधिकारी बनने की रेस में शामिल था लेकिन अंत में बाजी 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी मुकुल गोयल के नाम पर मुहर लग गई. मुकुल गोयल वर्तमान में भारत सरकार में एडीशनल डीजी ऑपरेशन्स, सीमा सुरक्षा बल के पद पर तैनात हैं. 

मुकुल गोयल सेवानिवृत्त होने वाले हितेंद्र चंद्र अवस्थी की जगह लेंगे. अवस्थी के रिटायर होने के बाद एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार बतौर कार्यवाहक डीजीपी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. ऐसे में नए डीजीपी के नाम का ऐलान सरकार ने कर दिया है. मुकुल गोयल के नाम पर सबसे अधिक चर्चा इसलिए भी हो रही थी क्योंकि मंगलवार को उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी. 

मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं मुकुल गोयल 
मूल रूप से उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर से ताल्लुक रखने वाले मुकुल गोयल 1987 बैच के यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. मुकुल गोयल ने आईआईटी दिल्ली से बीटेक और एमबीए की डिग्री हासिल की है. डीजीपी बनने से पहले मुकुल गोयल राज्य के कई जिलों के एसपी और एसएसपी का पद संभाल चुके हैं. 

राज्य और केंद्र सरकार में संभाल चुके हैं कई बड़े पद
मुकुल गोयल इसके अलावा कानपुर, आगरा और बरेली रेंज के डीआईजी रह चुके हैं. साथ ही बरेली जोन के आईजी का पद भी वो संभाल चुके हैं. राज्य सरकार में विभिन्न पदों पर रहने के अलावा वो केंद्र में आईटीबीपी, बीएसएफ और एनडीआरएफ में भी काम कर चुके हैं. यूपी में एडीजी रेलवे, सीबीसीआईडी रहने के अलावा वो अखिलेश यादव की सरकार में राज्य के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. वो वर्तमान में भारत सरकार में एडीशनल डीजी ऑपरेशन्स, सीमा सुरक्षा बल के पद पर तैनात हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़