कौन है 10 लाख रुपये का इनामी आतंकी लखबीर सिंह लांडा, जिसकी NIA को है तलाश, जानें इसके जुल्मों की दास्तां

BKI leader Lakhbir Singh Landa: पंजाब के तरनतारन जिले का रहने वाला लखबीर सिंह लांडा पर भारत सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए उसे आतंकवादी घोषित किया है. लखबीर सिंह लांडा बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) का नेता और कुख्यात गैंगस्टर है. यह जबरन वसूली, हत्याएं, ब्लास्ट, नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी के लिए नामचिन है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 30, 2023, 11:11 AM IST
  • सीमा पार से हथियारों की करता है तस्करी
  • गृह मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना
कौन है 10 लाख रुपये का इनामी आतंकी लखबीर सिंह लांडा, जिसकी NIA को है तलाश, जानें इसके जुल्मों की दास्तां

नई दिल्लीः BKI leader Lakhbir Singh Landa: पंजाब के तरनतारन जिले का रहने वाला लखबीर सिंह लांडा पर भारत सरकार की ओर से बड़ा एक्शन लिया गया है. गृह मंत्रालय ने लांडा को आतंकवादी घोषित किया है. लखबीर सिंह लांडा बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) का नेता और एक कुख्यात गैंगस्टर है. यह जबरन वसूली, हत्याएं, ब्लास्ट, नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी के लिए नामचिन है. लांडा कनाडा के एडमोंटन, अल्बर्टा में रहकर अपने नापाक मंसूबों को हवा देता है. 

कई सालों से NIA को है तलाश
साथ ही खालिस्तान समर्थक गतिविधियों में भी बड़ी भूमिका निभाता है. पिछले कई सालों से NIA और पंजाब पुलिस को उसकी तलाश है. इसके लिए उस पर इनाम की भी घोषणा की गई है, लेकिन कनाडा में रहने की वजह से अभी तक उसकी गिरफ्तारी या उस पर किसी भी तरह के एक्शन संभव नहीं हो पाए हैं, लेकिन अब उसे आतंकी घोषित कर भारत सरकार की ओर से एक बड़ा कदम उठाया गया है. 

गृह मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना
शुक्रवार 29 दिसंबर को गृह मंत्रालय की ओर से एक अधिसूचना जारी की गई. अधिसूचना में बताया गया कि लखबीर सिंह लांडा की पाकिस्तान से भारत में तस्करी होने वाले हथियारों और आईईडी डिवाइसों में मुख्य भूमिका रही है. रिपोर्ट्स की मानें, तो लांडा के खिलाफ NIA ने पहले से ही कई मामले दर्ज कर रखे हैं. मई 2022 में जब पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड हमले हुए थे, उसका मास्टरमाइंड लखबीर सिंह लांडा ही था. 

सीमा पार से हथियारों की करता है तस्करी
इस हमले में पंजाब पुलिस और NIA ने उसके खिलाफ केस दर्ज कर लिया था. कनाडा में छिपे होने की वजह से अभी तक उसकी गिरफ्तारी संभव नहीं हो पाई है. पंजाब पुलिस की मानें, तो पंजाब के साथ-साथ देश के कई हिस्सों में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए लांडा सीमा पार से हथियारों और कई तरह के विस्फोटकों की आपूर्ति कराता है. 

NIA की ओर से 10 लाख के इनाम की हुई थी घोषणा
साल 2021 में लांडा पर लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था. इस दौरान NIA की ओर से उस पर इनाम की भी घोषणा की गई थी. NIA की ओर से BKI के आतंकी लखबीर सिंह लांडा, हरविंदर सिंह रिंदा समेत पांच आतंकवादियों के बारे में जानकारी देने के लिए 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की गई थी. 

वहीं, परमिंदर सिंह कैरा उर्फ पट्टू, सतनाम सिंह उर्फ सतबीर सिंह और यादविंदर सिंह के लिए 5-5 लाख रुपये के इनाम की घोषणा हुई थी. रिपोर्ट्स की मानें, तो ये सभी आतंकी लखबीर सिंह लांडा के सहयोगी आतंकी हैं. 

ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh Cabinet: छत्तीसगढ़ में मंत्रियों को मिले विभाग, जानें किसके हिस्से आया दमदार मंत्रालय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़