कौन हैं Alakh Pandey, जो NEET स्टूडेंट्स की लड़ाई सुप्रीम कोर्ट तक ले गए?

Who is Alakh Pandey PhysicsWallah: नीट रिजल्ट को लेकर देश में हंगामा मचा हुआ है. सुप्रीम कोर्ट तक मामला पहुंच गया है. मामले को SC तक ले जाने में फिजिक्स्वाला के फाउंडर अलख पांडे का रोल माना जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2024, 08:55 PM IST
  • फिजिक्स्वाला के फाउंडर हैं अलख
  • यूपी प्रयागराज से है ताल्लुक
कौन हैं Alakh Pandey, जो NEET स्टूडेंट्स की लड़ाई सुप्रीम कोर्ट तक ले गए?

नई दिल्ली: Who is Alakh Pandey PhysicsWallah: NEET स्टूडेंट्स की लड़ाई सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गई है. अदालत ने उन छात्रों की परीक्षा फिर कराने के लिए कहा है जिनको ग्रेस मार्क्स मिले हैं. सुप्रीम कोर्ट में नीट का मुद्दा ले जाने का श्रेय अलख पांडे को दिया जा रहा है. आइए जानते हैं कि अलख पांडे कौन हैं?
 
कौन हैं अलख पांडे?  
अलख पांडे फिजिक्सवाला (कोचिंग इंस्टीट्यूट) के फाउंडर हैं. वे आज 10,000 करोड़ की कंपनी के मालिक हैं. अलख पांडे को ये मुकाम हासिल करने में कड़ा संघर्ष करना पड़ा है. वे उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के रहवासी हैं. अलख पांडे बचपन में फिल्मी स्टार बनना चाहता था. लेकिन हालात से मजबूर अलख पांडे ने आठवीं क्लास से ही छोटे बच्चों को ट्यूशन देना शुरू कर दिया था. इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान फीस देने के लिए उन्हें अपना घर भी बेचना पड़ गया था. हालांकि, वे अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पाए. 

यूट्यूब से मिली सफलता
अलख पांडे की फिजिक्स पर अच्छी पकड़ थी. पहले उन्होंने कोचिंग में पढ़ाना शुरू किया, लेकिन बाद में उन्होंने इसे छोड़ा. 2016 में खुद का यूट्यूब चैनल बनाया, जिसका नाम 'फिजिक्स वाला' रखा. यहां पर वे बच्चों को अनोखे अंदाज में पढ़ाया करते थे. वे आते ही 'हैलो बच्चों' बोलते थे, उनका ये डायलॉग स्टूडेंट्स के बीच खूब फेमस है.

कोरोना में फेमस हुए
कोरोना काल के दौरान सारे कोचिंग बंद थे, तब अलख पांडे का यूट्यूब चैनल चल पड़ा. बच्चों ने इसे देखा, फिजिक्स पढ़ने का आसान तरीका उन्हें अच्छा लगा. 2019 में फिजिक्सवाला यूट्यूब चैनल के 20 लाख सब्सक्राइबर हो गए. फिर अलख पांडे ने फिजिक्सवाला का विस्तार किया. अब यह ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन कोचिंग भी बन चुकी है. 

60 लाख बच्चे पढ़ चुके
फिजिक्सवाला में करीब 60 लाख बच्चे पढ़ चुके हैं. इस कंपनी को बेचने के लिए पांडे को बड़े-बड़े ऑफर मिले. लेकिन उन्होंने हर ऑफर ठुकरा दिया. 2022 में फिजिक्सवाला को सबसे युवा एडटेक यूनिकॉर्न का खिताब मिला.बता दें कि यूनिकॉर्न वे स्टार्टअप्स होते हैं जिनकी मार्केट वैल्यू 1 अरब डॉलर पार कर जाए.

ये भी पढ़ें- Agniveer Yojana: अग्निवीर योजना में हो सकते हैं ये 5 बड़े बदलाव, रिव्यू कर रही सरकार!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़