क्या है वो 5 गारंटी योजना, जिसे सीएम बनते ही सिद्धारमैया लागू करने जा रहे

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने शनिवार को कहा कि चुनाव से पहले उनकी पार्टी ने जिन पांच ‘गारंटी’ का वादा किया था, उनकी सरकार उन्हें लागू करने के लिए एक आदेश जारी करेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 20, 2023, 05:41 PM IST
  • जानिए क्या बोले सीएम सिद्धारमैया
  • कहा- जनता की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे
क्या है वो 5 गारंटी योजना, जिसे सीएम बनते ही सिद्धारमैया लागू करने जा रहे

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने शनिवार को कहा कि चुनाव से पहले उनकी पार्टी ने जिन पांच ‘गारंटी’ का वादा किया था, उनकी सरकार उन्हें लागू करने के लिए एक आदेश जारी करेगी. सिद्धरमैया ने कहा कि उनकी सरकार कर्नाटक के लोगों की अपेक्षाओं के अनुसार शासन देगी. 

कांग्रेस ने चुनाव में किया था वादा
मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण के कुछ ही देर बाद सिद्धरमैया ने कहा, ‘‘हम ऐसा प्रशासन मुहैया कराएंगे, जिसकी लोगों ने हमसे उम्मीद की है. कैबिनेट की बैठक में पांच गारंटी को पारित किया जाएगा और उन्हें लागू करने के लिए आज ही एक आदेश जारी किया जाएगा.’’ कांग्रेस ने कर्नाटक में सत्ता में आने के बाद पहले दिन ‘पांच गारंटी’ लागू करने का वादा किया है. 

क्या थे ये 5 वादे
इन वादों में सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली (गृह ज्योति), हर परिवार की महिला मुखिया (गृह लक्ष्मी) को 2,000 रुपये मासिक सहायता, गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवार के प्रत्येक सदस्य को 10 किलोग्राम मुफ्त चावल (अन्न भाग्य), बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों (18-25 आयु वर्ग में) को दो साल के लिए 1,500 रुपये (युवा निधि) और सार्वजनिक परिवहन बसों (शक्ति) में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शामिल हैं. 

सिद्धारमैया ने कही ये बात
उन्होंने लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके आशीर्वाद के बिना कांग्रेस सत्ता में नहीं आ पाती. उन्होंने 10 मई को हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी की जीत का श्रेय कांग्रेस नेता राहुल गांधी को देते हुए कहा, ‘‘चुनाव प्रचार मुहिम राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से शुरू हो गई थी. मैं राहुल और प्रियंका (गांधी वाद्रा) के साथ कांग्रेस के लिए प्रचार करने वाले सभी नेताओं को धन्यवाद देता हूं. 

उनके अलावा साहित्यकारों एवं विभिन्न संगठनों ने भी हमारा समर्थन किया.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी के घोषणा पत्र में किए अन्य सभी वादों को आगामी पांच साल में पूरा किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘हमने अतीत में भी अपने वादों को पूरा किया है और भविष्य में भी हम ऐसा ही करेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़