वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम का प्रसाद बदलेगा, जानें श्रीअन्न प्रसादम की खासियत

श्री काशी विश्वनाथ धाम में अब मोटे अनाज (मिलेट्स) का चढ़ा हुआ लड्डू प्रसादम के रूप में बिकने लगा है. वर्ष 2023 को संयुक्त राष्ट्र संघ 'मोटे अनाज दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा कर चुका है. मिलेटस कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त होता है. मोटे अनाज में ज्वार, बाजरा, रागी, कुट्टु, काकुन, चीना, सांवा, कोदो शामिल हैं.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Mar 6, 2023, 12:20 PM IST
  • काशी विश्वनाथ में अब मोटे अनाज से बना मिलेगा प्रसाद
  • मिलेट्स का लड्डू प्रसादम के रूप में बिकने लगा है
वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम का प्रसाद बदलेगा, जानें श्रीअन्न प्रसादम की खासियत

वाराणसी. काशी विश्वनाथ मंदिर में भी अब मोटे अनाज को बढ़ावा मिलेगा. श्री काशी विश्वनाथ धाम में अब मोटे अनाज (मिलेट्स) का चढ़ा हुआ लड्डू प्रसादम के रूप में बिकने लगा है. योगी सरकार के निर्देश पर यह बदलाव किया गया है. बता दें कि वर्ष 2023 को संयुक्त राष्ट्र संघ 'मोटे अनाज दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा कर चुका है. इसे खाने की अपील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया से कर रहे हैं. 

क्यों महत्वपूर्ण है ये बदलाव
सरकार की पहल पर एक अधिकारी ने बताया कि, ''काशी से निकली बात पूरी दुनिया में पहुंचती है और 'श्री काशी विश्वनाथ धाम' के संदेश को दुनिया भर के सनातनी मानते हैं. इसलिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार की पहल पर श्री काशी विश्वनाथ धाम में अब मोटे अनाज का भोग लगा हुआ लड्डू प्रसादम के रूप में बिकने लगा है.

क्या होते हैं मिलेट्स
मिलेटस कई तरह के पोषक तत्वों से युक्त होता है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोटे अनाज का नाम श्रीअन्न करते हुए इसके पोषण तत्वों के कारण लोगों से अपने थाली में शामिल करने की अपील कर चुके हैं. मोटे अनाज में ज्वार, बाजरा, रागी, कुट्टु, काकुन, चीना, सांवा, कोदो शामिल हैं.

योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी इसे बढ़ावा देने के लिए बजट में इसके लिए अलग से प्रावधान किया है. श्रीअन्न से बने प्रसाद की बिक्री श्री काशी विश्वनाथ धाम में शुरू कर दी गयी है.

क्या कहते हैं अधिकारी
मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि स्वयं सहातया समूह की महिलाओं द्वारा मिलेट्स का श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लिए प्रसाद बनवाया गया है, जिसका नाम श्रीअन्न प्रसादम है. मोटे अनाज के प्रसाद की बिक्री धाम से शुरू की गई है. श्रीअन्न प्रसादम बना रही स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष सुनीता जायसवाल ने बताया कि बाजरा, गुड़, तिल, काजू, बादाम, शुद्ध घी, खोआ से श्रीअन्न प्रसादम बनाया जा रहा है. अभी 100 व 200 ग्राम के लड्डू के पैकेट बाबा के दरबार में प्रसाद स्वरुप बिक्री के लिए रखा जा रहा है.

स्वत: रोजगार उपायुक्त दिलीप सोनकर ने बताया कि पहले से श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुडी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं प्रसाद बना रही थीं. इसकी कीमत पहले से विक्रय किये जा रहे प्रसाद के बराबर ही है. श्रीअन्न प्रसादम की शुद्धता का विशेष ध्यान रखा गया है.

यह भी पढ़िएः Holi 2023: होलिका दहन, भद्रा का समय और होली... इसको लेकर आप भी हैं उलझन में, जानिए शुभ मुहूर्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़