UP Rajya Sabha polls: INDIA ब्लॉक में गुटबाजी का भाजपा को फायदा! 8 SP विधायक नहीं पहुंचे अखिलेश के डिनर पर

Rajya Sabha polls in Uttar Pradesh:  राज्यसभा की 10 सीटें हैं और 11 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से भाजपा ने आठ और समाजवादी पार्टी ने तीन उम्मीदवार उतारे हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 27, 2024, 08:25 AM IST
  • भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए आठ उम्मीदवार उतारे
  • सपा ने तीन उम्मीदवार उतारे
UP Rajya Sabha polls: INDIA ब्लॉक में गुटबाजी का भाजपा को फायदा! 8 SP विधायक नहीं पहुंचे अखिलेश के डिनर पर

Rajya Sabha polls in Uttar Pradesh: राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव ने राजनीतिक दलों, विशेष रूप से विपक्षी INDIA गुट के बीच कलह को उजागर कर दिया है. मंगलवार को उत्तर प्रदेश के 10 राज्यसभा सांसदों को चुनने के लिए विधायक मतदान करेंगे. 

राज्यसभा की 10 सीटें हैं और 11 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से भाजपा ने आठ और समाजवादी पार्टी ने तीन उम्मीदवार उतारे हैं.

यदि दोनों खेमों के विधायक अपनी घोषित स्थिति के अनुसार मतदान करते हैं तो भाजपा और सपा को क्रमश: सात और दो सीटें जीतने में कोई दिक्कत नहीं होती दिख रही है. लेकिन ऐसी खबरें हैं कि आठ सपा विधायकों ने पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा आयोजित रात्रिभोज और बैठक में भाग नहीं लिया, जिससे गड़बड़ी की अटकलें और तेज हो गई हैं. समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश में विपक्षी INDIA गुट का एक प्रमुख साथी है.

भाजपा मजबूत स्थिति में 
मतदान की पूर्व संध्या पर, दोनों खेमों (भाजपा, सपा) ने अंतिम समय में लॉबिंग के लिए रात्रिभोज की राजनीति की, हालांकि भाजपा मजबूत स्थिति में नजर आ रही है. चूंकि राज्यसभा का चुनाव एकल हस्तांतरणीय वोट के माध्यम से आनुपातिक प्रतिनिधित्व के माध्यम से होता है, इसलिए राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों को वोटों का रणनीतिक आवंटन करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन सभी को जीत के लिए आवश्यक कोटा मिले. सभी विधायकों को रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा इस उद्देश्य के लिए उपलब्ध कराए गए पेन से मतपत्र पर अपनी प्राथमिकताएं लिखनी होंगी.

दोनों खेमे अपने अंकगणित को सही रखने और क्रॉस वोटिंग के जरिए प्रतिद्वंद्वी खेमे से कुछ नंबर हासिल करने के लिए डिनर पॉलिटिक्स में शामिल हो गए हैं, हालांकि वोटिंग खुले मतपत्र के जरिए होगी.

तीन सीटों के साथ, उत्तर प्रदेश विधान सभा में 399 सदस्यों की प्रभावी ताकत है. तीन विधायक अलग-अलग जेलों में हैं. इससे सदन की प्रभावी ताकत घटकर 396 हो जाती है. यदि अन्य सभी विधायक मतदान करते हैं और प्रत्येक वोट की वैल्यू 100 मानी जाएगी, तो वैध वोटों का कुल वैल्यू 39,600 आएगी. 

जीत कैसे होगी...?
प्रत्येक सीट के लिए आवश्यक जीत का कोटा 39,600 होगा, इसे मतदान के लिए जाने वाली सीटों की संख्या प्लस एक से विभाजित किया जाता है. फिर, इस संख्या में एक जोड़ा जाता है, जिससे प्रत्येक वोट की कुल वैल्यू 3601 हो जाएगी. इसका मतलब है, प्रत्येक जीतने वाले उम्मीदवार को 3601 के वोट मूल्य की आवश्यकता होगी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़