UP: मुस्लिम उलेमाओं ने जारी किया फतवा, कहा- 'शादी में डीजे बजाना और आतिशबाजी है हराम'

ग्रेटर नोएडा के दादरी में उलेमाओं ने एक फतवा जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि अगर जिस भी मुस्लिम की शादी में डीजे बजेगा और आतिशबाजी होगी तो उसके घर पर निकाह में किसी भी तरह से कोई भी आलिम शामिल नहीं होगा.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2022, 05:03 PM IST
  • शादी में बजा डीजे, तो होगा बहिष्कार
  • इस फैसले को लेकर ऐसे रही लोगों की प्रतिक्रिया
UP: मुस्लिम उलेमाओं ने जारी किया फतवा, कहा- 'शादी में डीजे बजाना और आतिशबाजी है हराम'

ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा के दादरी में उलेमाओं ने एक फतवा जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि अगर जिस भी मुस्लिम की शादी में डीजे बजेगा और आतिशबाजी होगी तो उसके घर पर निकाह में किसी भी तरह से कोई भी आलिम शामिल नहीं होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि डीजे बजाने वालों की पहचान कर उनके जनाजे में भी कोई शामिल नहीं होगा.

शादी में बजा डीजे, तो होगा बहिष्कार

दरअसल, दादरी की नई आबादी से एक बारात स्याना के लिए जा रही थी, लेकिन जिस समय घुड़चढ़ी हो रही थी तो समय डीजे बज रहा था और आतिशबाजी हो रही थी. इसको देखकर दादरी के उलेमाओं ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया और कहा कि इस्लाम में इस तरह की चीजें हराम हैं. लेकिन फिर भी लोग बाज नहीं आते हैं और निकाह और अन्य प्रोग्रामों में उनके द्वारा डीजे बजाया जाता है, जिस पर फिल्मी गाने चलते हैं और उसके अलावा आतिशबाजी की जाती है. 

उसी के बाद दादरी के मौलाना और उलेमाओं ने इकठा होकर यह फैसला किया कि जिस किसी के निकाह या अन्य किसी प्रोग्राम में डीजे बजेगा या आतिशबाजी होगी. उसका पूर्ण रूप से सभी उलेमा बहिष्कार करेंगे. इस दौरान उन्होंने कहा कि न तो निकाह में कोई आलिम शरीक होगा न तो दावत में और न ही किसी अन्य तरीके से. साथ ही उनके जनाजे तक में भी कोई शामिल नहीं होगा.

इस फैसले को लेकर ऐसे रही लोगों की प्रतिक्रिया

इस तरह के फैसले के बाद लोगों में तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है.कुछ लोग इस फैसले को सही बता रहे हैं तो कुछ लोगों का कहना है कि कि हर व्यक्ति आजाद है और उसका अपना अधिकार है वह अपने तरीके से अपने यहां शादियों में कार्यक्रम आयोजित कर सकता है, लेकिन इस फैसले को उलेमाओं ने इस्लाम के हित में बताया है और कहा है कि युवाओं को भी आगे आना चाहिए और इन सब चीजों से बचना चाहिए.

यह भी पढ़िए: Gold Price 19 Nov: सोने के दाम में आई बड़ी गिरावट, 6800 रुपये सस्ता हुआ गोल्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़