बाजीराव-मस्तानी के प्रेम के प्रतीक 'मस्तानी महल' में रचा सकेंगे शादी, यूपी में जल्द शुरू होंगी डेस्टिनेशन वेडिंग

राजस्थान के महलों में देशी-विदेशी जोड़ों की शादियों (डेस्टिनेशन वेडिंग) से होने वाली भारी आय को देखते हुए अब उत्तर प्रदेश सरकार भी राज्य के प्रसिद्ध किलो, महलों और ऐतिहासिक स्‍थलों को ‘वैवाहिक पर्यटन स्थल’ के रूप में विकसित कर कमाई करने की तैयारियों में जुट गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 30, 2023, 01:28 PM IST
  • यूपी में मौजूद हैं आकर्षक स्थल
  • प्रस्ताव पेश करने के लिए तैयार
बाजीराव-मस्तानी के प्रेम के प्रतीक 'मस्तानी महल' में रचा सकेंगे शादी, यूपी में जल्द शुरू होंगी डेस्टिनेशन वेडिंग

नई दिल्लीः राजस्थान के महलों में देशी-विदेशी जोड़ों की शादियों (डेस्टिनेशन वेडिंग) से होने वाली भारी आय को देखते हुए अब उत्तर प्रदेश सरकार भी राज्य के प्रसिद्ध किलो, महलों और ऐतिहासिक स्‍थलों को ‘वैवाहिक पर्यटन स्थल’ के रूप में विकसित कर कमाई करने की तैयारियों में जुट गई है. 

यूपी को 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य
उत्तर प्रदेश को 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य के तहत नयी पर्यटन नीति-2022 में इस तरह की पहल की गई है और बहुत जल्द मंत्रिमंडल की बैठक में भी इस संबंध में प्रस्ताव लाए जाने की उम्मीद है. 

यूपी में मौजूद हैं आकर्षक स्थल
उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव (पर्यटन एवं संस्कृति) मुकेश कुमार मेश्राम ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “उत्तर प्रदेश में राजसी ठाठ-बाट और सांस्कृतिक विरासत के जरिये शादी को यादगार बनाने वाले बहुत ही आकर्षक स्थल मौजूद हैं. आगरा का ताजमहल जहां प्यार का प्रतीक है, वहीं मथुरा-वृंदावन को आध्यात्मिक प्रेम की नगरी माना जाता है.” 

महोबा में है मस्तानी महल
उन्होंने कहा, “चुनार किले से लेकर बाजीराव-मस्तानी के अगाध प्रेम से जुड़ा महोबा का ‘मस्तानी महल’ और बुंदेलखंड के विभिन्न किले भी लोकप्रिय ‘डेस्टिनेशन वेडिंग’ के रूप में उभर सकते हैं. हम इन महलों और किलों को ‘वैवाहिक पर्यटन स्थल’ के रूप में विकसित करने जा रहे हैं, ताकि लोग प्रेम की अटूट गाथा के गवाह स्थलों पर वैवाहिक बंधन में बंध सकें.” 

राजस्थान ने किया 2500 करोड़ रुपये का कारोबार
एक अधिकारी ने बताया, “राजस्थान में नवंबर 2022 से मार्च 2023 के बीच लगभग 40 हजार ‘डेस्टिनेशन वेडिंग’ हुईं. प्रदेश में एक सत्र में इस तरह की शादियों से औसतन 2,500 करोड़ रुपये का कारोबार होता था, जो कोविड-19 महामारी के कारण प्रभावित हुआ था. हालांकि, अब यह धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है.” 

100 स्थानों को चुना गया है
प्रमुख सचिव ने बताया, “विभाग ने राज्य में 100 स्थानों को ‘वैवाहिक पर्यटन स्थल’ के रूप में विकसित करने के लिए चिन्हित किया है. हालांकि, अगले साल तक मुख्य रूप से मिर्जापुर के चुनार किला, लखनऊ की छत्तर मंजिल, बरसाना के जल महल और झांसी के बरुआ सागर समेत 10 ऐतिहासिक-पौराणिक स्थलों पर ‘डेस्टिनेशन वेडिंग’ की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.” 

हम प्रस्ताव पेश करने के लिए तैयार

मेश्राम ने कहा, “हम मंत्रिमंडल के समक्ष यह प्रस्ताव पेश करने के लिए तैयार हैं. पीपीपी (सार्वजनिक-निजी भागीदारी) आधारित इस प्रस्ताव के तहत, उपेक्षा के कारण खंडहर में तब्दील हो रहे किलों, महलों और धरोहरों की मूल वास्तुकला में किसी भी तरह का बदलाव किए उन्हें ‘वैवाहिक पर्यटन स्थल’ के रूप में विकसित किया जाएगा.” 

यह भी पढ़िएः 100वें एपिसोड में बोले प्रधानमंत्री मोदी, 'मन की बात' कार्यक्रम मेरे लिए एक आध्यात्मिक यात्रा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़