ओवैसी की पार्टी के सदस्य पर इस्लामिक स्टेट से संबंध का आरोप, यूपी एटीएस ने किया अरेस्ट

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विस्फोट की साजिश रच रहे आईएसआईएस के जुड़े एक कथित आतंकी को मंगलवार को गिरफ्तार किया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. पुलिस के अनुसार आरोपी सबाउद्दीन आजमी फिलहाल असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम का सदस्य है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2022, 09:11 PM IST
  • आजमगढ़ से गिरफ्तार किया गया
  • बम बनाने का सामान हुआ बरामद
ओवैसी की पार्टी के सदस्य पर इस्लामिक स्टेट से संबंध का आरोप, यूपी एटीएस ने किया अरेस्ट

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विस्फोट की साजिश रच रहे आईएसआईएस के जुड़े एक कथित आतंकी को मंगलवार को गिरफ्तार किया. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. पुलिस के अनुसार आरोपी सबाउद्दीन आजमी फिलहाल असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम का सदस्य है.

आजमगढ़ से गिरफ्तार किया गया
आरोप है कि वह आईएसआईएस के संपर्क में आकर मुजाहिदीन संगठन तैयार कर भारत में इस्लामिक स्टेट स्थापित करने तथा शरिया कानून लागू कराने की योजना पर काम कर रहा था. अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि एटीएस की टीम ने आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर थाना क्षेत्र में अमिलो निवासी सबाउद्दीन आजमी उर्फ सबाहुद्दीन उर्फ सबाहु उर्फ दिलावर खान उर्फ बैरम खान को यहां एटीएस मुख्यालय में पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया है. 

बम बनाने का सामान हुआ बरामद
उन्होंने बताया कि आजमी के खिलाफ विधि विरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम-1967 एवं 3/25 शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि एटीएस ने आरोपी के पास से बम बनाने का सामान, विस्फोटक एवं एक अदद अवैध शस्त्र और कारतूस बरामद की है. 

जिहादी विचारों के प्रसार की मिली थी सूचना
बयान में दावा किया गया है कि एटीएस को सूचना मिली थी कि आजमगढ़ के अमिलो का एक व्यक्ति आईएसआईएस की विचारधारा से प्रभावित होकर जिहादी विचारों का प्रसार कर रहा है और अन्य लोगों को भी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहा है. इस सूचना पर आरोपी आजमी को पूछताछ के लिए एटीएस मुख्यालय लाया गया, जहां पूछताछ में इसके आईएसआईएस से जुड़े होने के प्रमाण मिले. 

जानिए किस तरह आईएस के संपर्क में आया आजमी
बयान के अनुसार, आजमी ने फेसबुक पर बिलाल नाम के व्यक्ति से जुड़ने के बाद कश्मीर में मुजाहिदों पर हो रही कार्यवाही के बारे में बातचीत शुरू की और इसके बाद बिलाल ने उसे आईएसआईएस के सदस्य मूसा उर्फ खत्ताब कश्मीरी का नंबर दिया. आजमी की मूसा से बातचीत होने लगी और इसके बाद वह मूसा के जरिये सीरिया में रह रहे आईएसआईएस के अबू बकर अल शामी के संपर्क में आया. 

सोशल मीडिया ऐप से सीखा बम बनाना
बयान के मुताबिक अबू शामी ने इसका संपर्क मुर्तानिया के रहने वाले अबू उमर से कराया. अबू उमर द्वारा सोशल मीडिया ऐप के माध्यम से आजमी को हैंड ग्रेनेड, बम एवं आईईडी बनाने की ट्रेनिंग दी जाने लगी तथा मुजाहिदीन संगठन तैयार कर भारत में इस्लामिक स्टेट स्थापित करने तथा शरिया कानून लागू कराने की योजना पर काम करने लगे. 

बयान में यह दावा किया गया है कि सबाउद्दीन आजमी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्यों को टारगेट करने की योजना पर काम कर रहा था.

यह भी पढ़िएः Bihar Politics: 8वीं बार सीएम बनेंगे नीतीश कुमार, इस दिन होगा शपथ ग्रहण समारोह

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़