Budget 2024: महिलाओं के लिए कितना खास रहा बजट? ये 3 फैसले रहे अहम

Budget 2024: केंद्र सरकार ने अपने बजट में महिलाओं पर काफी फोकस किया है. इसके लिए उन्होंने तीन लाख करोड़ के बजट का आवंटन किया है. वहीं पहली बार नौकरी करने वाली महिलाओं और युवाओं को PF में 1 महीने की सैलरी भी दी जाएगी.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 23, 2024, 04:52 PM IST
  • बजट में महिलाओं को मिली खास सौगात
  • कामकाजी महिलाओ पर किया फोकस
Budget 2024: महिलाओं के लिए कितना खास रहा बजट? ये 3 फैसले रहे अहम

नई दिल्ली: Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश किया. बजट में समाज के कई तबकों के हितों का विशेष ध्यान रखा गया. खासतौर पर इसमें महिलाओं, युवाओं और कृषि क्षेत्र पर ज्यादा ध्यान दिया गया. बता दें कि बजट में महिलाओं  को लेकर कई घोषणा की गई. 

कामकाजी महिलाओं के लिए किया ये ऐलान 
केंद्र सरकार ने अपने बजट में कामकाजी महिलाओं पर काफी फोकस किया. काम के वक्त महिलाओं को किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए कार्यस्थल पर छोटे बच्चों की देखभाल करने के लिए क्रेच बनाने का फैसला लिया है. आमतौर पर कई बार देखा जाता है कि महिलाओं को अपने बच्चे की देखभाल के लिए नौकरी छोड़नी पड़ती है. इस समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने यह ऐलान किया है.   

महिलाओं के लिए बजट 
केंद्र सरकार ने महिलाओं के विकास के लिए तीन लाख करोड़ के बजट का आवंटन किया है. सरकार ने महिलाओं के नाम पर प्रॉपर्टी खरीदने पर रजिस्ट्री के दौरान लगने वाली स्टांप ड्यूटी पर भी राहत देने का ऐलान किया है.  इससे गरीबों को आवास खरीदने के दौरान रजिस्ट्री के लिए स्टांप ड्यूटी पर बड़ी राहत मिल सकेगी. 

शुरू होंगी महिला केंद्रित योजनाएं
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई तरह की महिला केंद्रित योजनाएं शूरू करने का ऐलान भी किया है. इसके लिए सरकार ने 20 लाख युवतियों को कौशलयुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. मौजूदा समय में ऐसी कई महिलाएं है, जिनके पास स्किल न होने के चलते मनचाही नौकरी की बड़ी समस्या है. वहीं जिनके पास नौकरी है उन्हें मनचाही सैलरी नहीं मिल पाती है. इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार बड़ी संख्या में महिलाओं को ट्रेनिंग देने का फैसला लिया है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था और विकास में भी लाभ मिल सकेगा. इसके अलावा पहली बार नौकरी करने वाली महिलाओं और युवाओं को PF में 1 महीने की सैलरी भी दी जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः Union Budget 2024: क्या है एंजेल टैक्स, जिसे खत्म करने का वित्त मंत्री ने किया ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़