Budget 2023: प्रधानमंत्री रहते हुए किस-किस ने पेश किए बजट? इन तीनों के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

Three Prime Ministers also presented Budget In Indian History: क्या आप ये जानते हैं कि देश के वित्त मंत्री ही नहीं भारत तीन प्रधानमंत्रियों ने पद पर रहते हुए आम बजट पेश किया है. बजट से जुड़ा ये इतिहास लिखने वाले प्रधानमंत्रियों में नेहरू समेत ये नाम शामिल हैं.

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Jan 21, 2023, 10:30 AM IST
  • किन प्रधानमंत्री ने पद पर रहते हुए पेश किया बजट?
  • भारतीय इतिहास में तीन बार ऐसे मौके भी आए हैं
Budget 2023: प्रधानमंत्री रहते हुए किस-किस ने पेश किए बजट? इन तीनों के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

नई दिल्ली: देश का आम बजट (Budget 2023) पेश होने वाला है. 1 फरवरी 2023 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) संसद में बजट पेश करेंगी. वित्तमंत्री सीतारमण लगातार अपना 5वां बजट भाषण पढ़ेंगी. डिजिटल इंडिया के सपनों को पंख देते हुए मोदी सरकार ने बजट पेश करने के तरीकों में भी कई बदलाव किए हैं. इस बार भी निर्मला सीतारमण डिजिटल बजट पेश करेगी.

तीन प्रधानमंत्रियों ने पेश किया देश का बजट
बजट पेश करने की जिम्मेदारी आमतौर पर देश के वित्त मंत्री के पास होती है, हालांकि भारत के इतिहास में ऐसा तीन बार हुआ है, जब प्रधानमंत्री को आम बजट पेश करना पड़ा. आपको बताते हैं कि वो कौन से तीन प्रधानमंत्री थे और किन कारणों के चलते उन्हें बजट पेश करना पड़ा था.

इन तीन प्रधानमंत्रियों की सूची में सबसे पहला नाम देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का है, इसके बाद इंदिरा गांधी और फिर राजीव गांधी का नाम शामिल है.

1). जब नेहरू ने पेश किया बजट
भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने पीएम की कुर्सी पर रहते हुए दो बार देश का वित्त मंत्रालय का जिम्मा भी संभाला. पंडित नेहरू ने पहली बार 24 जुलाई 1956 से 30 अगस्त 1956 तक वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला था.

दूसरी बार पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 13 फरवरी 1958 से 13 मार्च 1958 तक (सिर्फ 29 दिन तक) वित्त मंत्री की कुर्सी संभाली. दरअसल, नेहरू सरकार में वित्त मंत्री टीटी कृष्णमचारी को मूंदड़ा घोटाले के चलते इस्तीफा देना पड़ा था. यही वक्त था जब देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित नेहरू ने वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला. इसी दौरान उन्होंने देश का आम बजट भी पेश किया है. ऐसा पहली बार हुआ था कि भारत के प्रधानमंत्री ने बजट पेश किया हो.

2). जब इंदिरा गांधी ने पेश किया बजट
पंडित नेहरू के बाद इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए देश का बजट पेश करने का रिकॉर्ड बनाया. वो ऐसी दूसरी प्रधानमंत्री थीं, जिन्होंने पीएम की कुर्सी पर रहते हुए देश का आम बजट पेश किया था.

दरअसल, मोरारजी देसाई इंदिरा गांधी की सरकार में वित्त मंत्री हुआ करते थे. उनके इस्तीफे के बाद खुद इंदिरा ने वित्त मंत्रालय का जिम्मा अपने कंधे पर ले लिया. वित्त वर्ष 1970-72 का बजट इंदिरा ने पेश किया था.

3). जब राजीव गांधी ने पेश किया बजट
देश के प्रधानमंत्री रहते हुए बजट पेश करने वाले तीसरे प्रधानमंत्री का नाम राजीव गांधी है. ये वाकई बेहद दिलचस्प इत्तेफाक है कि देश के इतिहास में प्रधानमंत्री की कुर्सी पर रहते हुए आम बजट पेश करने वाले तीनों प्रधानमंत्री गांधी-नेहरू परिवार के ही सदस्य थे.

दरअसल, राजीव गांधी की सरकार में वीपी सिंह वित्त मंत्री थे, जो सरकार से बाहर हो गए. इसी के बाद राजीव गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला. राजीव गांधी ने वित्त वर्ष 1987-88 का आम बजट पेश किया था.

इसे भी पढ़ें- कौन हैं दिशा अमृत, जो गणतंत्र दिवस परेड पर करेंगी इंडियन नेवी की टुकड़ी का नेतृत्व

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़