उद्धव ने 21 साल पुराना किस्सा सुनाकर मोदी पर साधा निशाना, कहा- भाजपा हिंदुत्व नहीं

ठाकरे ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मोदी को ‘‘राजधर्म’’ के पालन की वाजपेयी की नसीहत का संदर्भ देते हुए कहा, ‘‘यह बाला साहेब ठाकरे थे जिन्होंने वर्तमान प्रधानमंत्री को तब बचाया था जब अटलजी (तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी) चाहते थे कि वे ‘‘राजधर्म’’ का सम्मान करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2023, 05:35 AM IST
  • जानिए क्या बोले उद्धव ठाकरे
  • इस तरह से भाजपा पर साधा निशाना
उद्धव ने 21 साल पुराना किस्सा सुनाकर मोदी पर साधा निशाना, कहा- भाजपा हिंदुत्व नहीं

नई दिल्लीः शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां तक नहीं पहुंचते अगर बाल ठाकरे ने उन्हें तब ‘बचाया’ नहीं होता जब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने उन्हें ‘राजधर्म’ का पालन करने की नसीहत दी थी.

जानिए क्या बोले उद्धव ठाकरे
उन्होंने कहा कि शिवसेना ने 25-30 वर्षों तक एक राजनीतिक नेतृत्व की रक्षा की, लेकिन वे (भाजपा) राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पूर्व सहयोगी शिवसेना और अकाली दल को नहीं चाहते थे. उन्होंने मुंबई में उत्तर भारतीयों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा,‘मैं भाजपा से अलग हो गया, लेकिन मैंने हिंदुत्व को कभी नहीं छोड़ा.

हिंदु्त्व नहीं है भाजपा
उन्होंने कहा कि भाजपा हिंदुत्व नहीं है. हिंदुत्व क्या है, उत्तर भारतीय इसका जवाब चाहते हैं. एक-दूसरे से नफरत करना हिंदुत्व नहीं है.’’ ठाकरे ने भाजपा पर हिंदुओं के बीच नफरत पैदा करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘25-30 साल तक शिवसेना ने राजनीतिक मित्रता की रक्षा की.

ये भी पढ़ेंः जासूसी बैलून मुद्दे पर अमेरिका ने चीन को फिर धमकाया, कहा- हम शीतयुद्ध नहीं चाहते

हिंदुत्व का मतलब हमारे बीच गर्मजोशी है. वे (भाजपा) किसी को नहीं चाहते थे. उन्हें अकाली दल... शिवसेना नहीं चाहिए थे.’’ ठाकरे ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मोदी को ‘‘राजधर्म’’ के पालन की वाजपेयी की नसीहत का संदर्भ देते हुए कहा, ‘‘यह बाला साहेब ठाकरे थे जिन्होंने वर्तमान प्रधानमंत्री को तब बचाया था जब अटलजी (तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी) चाहते थे कि वे ‘‘राजधर्म’’ का सम्मान करें.

लेकिन बालासाहेब ने यह कहते हुए हस्तक्षेप किया था कि यह समय की जरूरत है. अगर ऐसा नहीं हुआ होता तो वह (मोदी) यहां नहीं पहुंच पाते. गौरतलब है कि वाजपेयी ने ‘राजधर्म’ की नसीहत वर्ष 2002 के गुजरात दंगों के बाद दी थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़