आज का इतिहास: 1 मार्च को अमेरिका ने किया था हाइड्रोजन बम का परीक्षण, भारत में चली थी पहली सुपरफास्ट ट्रेन

1 March Itihas: इतिहास में 1 मार्च के दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुई हैं. 1954 में अमेरिका ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था. 1969 में भारत में पहली सुपरफास्ट ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस नई दिल्ली और कलकत्ता के बीच चलाई गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2023, 01:09 PM IST
  • अमेरिका ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया
  • भारत में चली थी पहली सुपरफास्ट ट्रेन
आज का इतिहास: 1 मार्च को अमेरिका ने किया था हाइड्रोजन बम का परीक्षण, भारत में चली थी पहली सुपरफास्ट ट्रेन

नई दिल्ली. अमेरिका ने एक मार्च 1954 को हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था. यह मानव इतिहास में उस समय तक का सबसे बड़ा विस्फोट था. इसकी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह हिरोशिमा को नष्ट करने वाले परमाणु बम से हजार गुना ज्यादा शक्तिशाली था.

देश-दुनिया के इतिहास में एक मार्च की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

1640 : ब्रिटेन को मद्रास में बिजनेस सेंटर बनाने की इजाजत मिली.
1775 : अंग्रेजी हुकूमत और नाना फडनवीस के बीच पुरंधर की संधि पर हस्ताक्षर.
1872 : अमेरिका में दुनिया का पहला राष्ट्रीय पार्क स्थापित किया गया। पश्चिमी अमेरिका में स्थित येलोस्टोन नेशनल पार्क को 1978 में यूनेस्को ने विश्व धरोहर का दर्जा दिया.
1919 : महात्मा गांधी ने रॉलट एक्ट के खिलाफ सत्याग्रह शुरू करने की इच्छा जाहिर की.
1954 : अमेरिका ने बिकिनी द्वीप पर हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया। इसे मानव इतिहास का उस समय तक का सबसे शक्तिशाली विस्फोट बताया गया.
1962 : पाकिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अयूब खान ने नया संविधान अंगीकार करने का ऐलान किया, जिसमें देश में राष्ट्रपति के नेतृत्व वाली शासन प्रणाली की हिमायत की गई.
1969 : पहली सुपरफास्ट ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस नयी दिल्ली और कलकत्ता (अब कोलकाता) के बीच चलाई गई.
1973 : फलस्तीन के सशस्त्र समूह ब्लैक सैपटैंबर ने खारतूम में सऊदी अरब के दूतावास पर कब्जा कर लिया और वहां मौजूद राजनयिकों को बंधक बना लिया.
1994 : कनाडा के गायक जस्टिन बीबर का जन्म। बीबर ने बहुत छोटी उम्र में ही अपने गायन से दुनियाभर में अपने करोड़ों प्रशंसक बना लिए। 
1998 : नौवीं पंचवर्षीय योजना का खाका जारी किया गया.
2003 : पाकिस्तान में अधिकारियों ने खालिद शेख मोहम्मद को गिरफ्तार किया, जिसे अलकायदा का शीर्ष सदस्य माना जाता था और जिसने अमेरिका पर 2001 में 11 सितंबर को हुए आतंकी हमले की योजना बनाई थी.
2006 : अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज डब्ल्यू बुश भारत की राजकीय यात्रा पर पहुंचे.
2007 : अमूल्य नाथ शर्मा नेपाल के पहले बिशप बने.
2010 : हॉकी विश्व कप के पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4-1 से मात दी.

यह भी पढ़िए- आज का इतिहास: भौतिक विज्ञान में भारत को मिली थी बड़ी उपलब्धि, ब्रिटिश सेना की अंतिम टुकड़ी भारत से लौटी थी वापस, जानें 28 फरवरी की अहम घटनाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़