Twitter पर आतंकवाद को दिया जा रहा बढ़ावा, शिकायत होने पर हुई ये बड़ी कार्रवाई

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने रविवार को मंथली कंप्लेंट रिपोर्ट में कहा कि मई में दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण 46,000 से अधिक भारतीय ट्विटर अकाउंट को बैन किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2022, 06:36 PM IST
    आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले अकाउंट किए गए बंद
    सस्पेंड करने की अपील पर ट्विटर ने की ये कार्रवाई
Twitter पर आतंकवाद को दिया जा रहा बढ़ावा, शिकायत होने पर हुई ये बड़ी कार्रवाई

नई दिल्ली: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने रविवार को मंथली कंप्लेंट रिपोर्ट में कहा कि मई में दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण 46,000 से अधिक भारतीय ट्विटर अकाउंट को बैन किया गया है.

आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले अकाउंट किए गए बंद

रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने बाल यौन शोषण, अश्लीलता संबंधित पोस्ट के चलते 43,656 अकाउंट को डिलीट किया, जबकि आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 2,870 अकाउंट को बंद किया गया.

26 अप्रैल 2022 और 25 मई 2022 के बीच ट्विटर पोस्ट के खिलाफ भारत में 1,698 शिकायतें मिलीं. इनमें ऑनलाइन उत्पीड़न की 1,366, हेटफुल कंटेट की 111, गलत सूचना की 36, संवेदनशील कंटेट की 28 समेत अन्य संबंधित शिकायतें शामिल हैं.

इसी अवधि के दौरान 1,621 यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) के खिलाफ भी कार्रवाई की, जिनमें ऑनलाइन उत्पीड़न के 1,077, हेटफुल कंटेट के 362 और संवेदनशील कंटेट से संबंधित मानदंडों का उल्लंघन करने वाले यूआरएल शामिल हैं.

सस्पेंड करने की अपील पर ट्विटर ने की ये कार्रवाई

इसके अलावा, ट्विटर ने 115 शिकायतों पर भी कार्रवाई की, जिसमें अकाउंट को सस्पेंड करने की अपील की गई थी.

ट्विटर ने रिपोर्ट में कहा, हम अपने मंच पर खुद को व्यक्त करने के लिए हर किसी का स्वागत करते हैं, हम ऐसे व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करते, जो दूसरों की आवाज को दबाने का काम करता हो, धमकी देता हो. जो अमानवीय हो या डर फैलाता हो.

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मंथली कंप्लेंट रिपोर्ट जारी करनी होती है.

यह भी पढ़िए: बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पहुंचा तेलंगाना का खुफिया अफसर, ले रहा था तस्वीरें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़