गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर ये चाय की दुकान क्यों है खास? ट्रांसजेंडर से जुड़ा है मामला

भारतीय रेलवे ने असम के गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर चाय का ऐसा स्टॉल खोला है, जिसका संचालन और प्रबंधन पूरी तरह से ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्य करते हैं. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 11, 2023, 04:31 PM IST
  • पहली बार रेलवे स्टेशन पर हुआ ऐसा प्रयोग
  • स्टॉल की संख्या बढ़ाने पर भी चल रहा विचार
गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर ये चाय की दुकान क्यों है खास? ट्रांसजेंडर से जुड़ा है मामला

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने असम के गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर चाय का ऐसा स्टॉल खोला है, जिसका संचालन और प्रबंधन पूरी तरह से ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्य करते हैं. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनईएफआर) के प्रवक्ता सब्यसाची डे ने कहा कि ‘ट्रांस टी स्टॉल’ खोलने का विचार एनईएफआर का है और इस पहल को लागू भी इसी ने किया है. इस स्टॉल पर पूरी तरह से ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों का प्रभाव है और उनके जिम्मे ही पूरा कामकाज भी होगा.

उन्होंने कहा कि इस पहल के लिए एनईएफआर ने ऑल असम ट्रांसजेंडर एसोसिएशन का सहयोग लिया है. गुवाहाटी रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या एक पर मौजूद ‘ट्रांस टी स्टॉल’ का उद्घाटन पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने शुक्रवार को किया. गुप्ता ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि यह देश में किसी भी सरकारी संगठन की इस तरह की पहली पहल है. इसका मकसद लोगों के मन में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के प्रति सम्मान पैदा करना है. 

ये भी पढ़ेंः रिसर्चः गर्भवती महिलाएं सोने से पहले करें ये काम, मधुमेह का खतरा होगा कम

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की योजना क्षेत्र के अन्य स्टेशनों पर इस तरह के और चाय के स्टॉल खोलने की है. असम ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड की एसोसिएट उपाध्यक्ष स्वाति बिधान बरूआ ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत और ट्रांसजेंडर लोगों का पुनर्वास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसको लेकर तैयारियां की जा रही हैं और उम्मीद है कि जल्द से जल्द कई सारे स्टॉल आपको देखने को मिलेंगे.

उन्होंने आगे कहा कि इस पहल को केवल रेलवे स्टेशनों तक ही सीमित नहीं किया जाना चाहिए. बल्कि इस तरह की पहल बाकी और संस्थानों और जगहों पर भी मुहैया कराया जाना चाहिए. इससे समाज में बड़ा फर्क आएगा और लोगों की सोच में भी बदलाव आएगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़