मध्य प्रदेश में सुखोई और मिराज फाइटर प्लेन क्रैश, एक पायलट की मौत

मध्य प्रदेश के मुरैना में सुखोई 30 और मिराज 2000 एयरक्राफ्ट क्रैश हो गए. वहीं, राजस्थान के भरतपुर से भी शनिवार सुबह विमान दुर्घटना की खबर सामने आ रही है. भरतपुर के जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने बताया कि विमान उच्चैन थाना क्षेत्र के खुले मैदान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2023, 02:20 PM IST
  • मध्य प्रदेश में विमान हादसा
  • राजस्थान से भी ऐसी ही खबर
मध्य प्रदेश में सुखोई और मिराज फाइटर प्लेन क्रैश, एक पायलट की मौत

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश के मुरैना में सुखोई 30 और मिराज 2000 एयरक्राफ्ट क्रैश हो गए. वहीं, राजस्थान के भरतपुर से भी शनिवार सुबह विमान दुर्घटना की खबर सामने आ रही है. अभी अधिक जानकारी का इंतजार है. कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि दोनों विमान आपस में टकराए. इसके बाद एक मध्य प्रदेश तो दूसरा राजस्थान में जा गिरा, हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है और न ही कोई आधिकारिक जानकारी आई है.

भारतीय वायुसेना ने बताया कि मध्य प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त हुए दोनों विमान नियमित परिचालन प्रशिक्षण उड़ान पर थे. दो लड़ाकू विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की वजहों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए गए हैं. घटना में तीन पायलट में से एक की मौत हो गई है.

वहीं, भरतपुर के जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने बताया कि विमान उच्चैन थाना क्षेत्र के खुले मैदान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ.

 

हालांकि, यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका है कि हादसे का शिकार विमान कोई हेलिकॉप्टर था या फिर लड़ाकू विमान तथा इसमें जानमाल का कितना नुकसान हुआ है. सिंह ने कहा कि दुर्घटना के संबंध में अतिरिक्त जानकारी की प्रतीक्षा है.

उधर, मध्य प्रदेश के मुरैना में दो एयरक्राफ्ट क्रैश हो गए. बचाव अभियान चल रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मामले की जानकारी ले रहे हैं. भारतीय वायुसेना ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए हैं. क्या दोनों विमान आपस में टकराए या नहीं, इसका पता कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में लगेगा. सुखोई 20 में दो पायलट थे, जबकि मिराज 2000 में एक पायलट थे. शुरुआती रिपोर्ट्स के अनुसार, दो पायलट सुरक्षित हैं.

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सीडीएस जनरल अनिल चौहान और भारतीय वायुसेना के एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से संपर्क में हैं. वह दुर्घटना के संबंध में जानकारी ले रहे हैं. उन्होंने पायलटों की सुरक्षा को लेकर जानकारी मांगी है.

यह भी पढ़िएः Weather Update Today: शीतलहर, बारिश और ओले... इन राज्यों में आफत बनने वाला है मौसम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़