'चंदा मामा दूर के नहीं बस एक टूर के' चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर क्या बोले पीएम मोदी

इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां धरती को मां कहा जाता है और चांद को मामा. लोग कहते थे कि चंदा मामा बहुत दूर के लेकिन अब इस सफल परीक्षण के बाद कहा जाएगा कि चंदा मामा बस एक टूर के.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2023, 06:25 PM IST
  • जानिए क्या बोले पीएम मोदी
  • इसरो के वैज्ञानिकों में उत्साह
'चंदा मामा दूर के नहीं बस एक टूर के' चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर क्या बोले पीएम मोदी

नई दिल्लीः भारत ने बुधवार को इतिहास रच दिया. चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला हिंदुस्तान पहला देश बन गया है. चंद्रयान-3 मिशन सफल हुआ है. इस मौके पर ब्रिक्स सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका गए पीएम मोदी लाइव जुड़े. सफल लैंडिंग के बाद पीएम मोदी ने हाथ में तिरंगा लेकर उसे फहराया. फिर उन्होंने देशवासियों के नाम संबोधन दिया..

चंदा मामा बस एक टूर के...
इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां धरती को मां कहा जाता है और चांद को मामा. लोग कहते थे कि चंदा मामा बहुत दूर के लेकिन अब इस सफल परीक्षण के बाद कहा जाएगा कि चंदा मामा बस एक टूर के. पीएम मोदी ने कहा कि इसरो की इस सफलता के बाद पूरी दुनिया भारत को आशा भरी निगाह से देखेगी. इस दौरान वैज्ञानिकों ने ताली बजाकर पीएम मोदी का स्वागत किया.

पीएम मोदी ने कहा कि मेरे प्यारे परिवारजनों जब हम अपनी आंखों के सामने ऐसा इतिहास बनते देखते है तो जीवन धन्य हो जाता है ये बढ़ते भारत का शंखनाथ है. ये विश्व नई चेतना और नए विश्वास है अमृत काल में सफलता की अमृत की बर्षा हुई है हर देशवासी की तरह है मेरा मन भी चंद्रयान की तरफ लगा हुआ था. मैं देश के लोगों और इसरो के वैज्ञानिकों को जीजान से बधाई देता हूं. जहां आज तक दूनिया का कोई भी देश नहीं पहुंच सका है.

अब सूरज होगा अगला अभियान
पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जल्द ही सूर्य के विस्तृत अध्ययन के लिए मिशन लांच करने जा रहा है. ये दिन देश हमेशा- हमेशा के लिए याद रखेगा ये दिन इस बात का प्रतिक है हार से सबक लेकर कैसे जीत ली जाती है. उन्होंने कहा कि देश ऐसे कई मिशन जल्द ही लॉन्च करेगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़