मध्य प्रदेश में आंधी ने मचाई तबाही, श्री महाकाल लोक में छह मूर्तियां टूटीं

मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में ‘श्री महाकाल लोक’ गलियारे की छह मूर्तियां रविवार दोपहर आयी तेज आंधी के चलते गिरकर क्षतिग्रस्त हो गईं. यह जानकारी एक अधिकारी ने दी. उन्होंने बताया कि जब मूर्तियां गिरीं तो यह गलियारा श्रद्धालुओं से खचाखच भरा हुआ था, लेकिन कोई भी व्यक्ति हताहत नहीं हुआ. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2023, 06:59 AM IST
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था पहले चरण का लोकार्पण
  • नई मूर्तियां लगाएंगे ठेकेदार, पांच साल तक देखरेख उनके पास
मध्य प्रदेश में आंधी ने मचाई तबाही, श्री महाकाल लोक में छह मूर्तियां टूटीं

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में ‘श्री महाकाल लोक’ गलियारे की छह मूर्तियां रविवार दोपहर आयी तेज आंधी के चलते गिरकर क्षतिग्रस्त हो गईं. यह जानकारी एक अधिकारी ने दी. उन्होंने बताया कि जब मूर्तियां गिरीं तो यह गलियारा श्रद्धालुओं से खचाखच भरा हुआ था, लेकिन कोई भी व्यक्ति हताहत नहीं हुआ. 

पीएम मोदी ने किया था पहले चरण का लोकार्पण
उन्होंने बताया कि मूर्तियों और गलियारे के काम में गुजरात की कंपनियों को लगाया गया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कुछ महीने पहले 900 मीटर लंबे "श्री महाकाल लोक" गलियारे के पहले चरण का लोकार्पण किया था. कुल 856 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना के पहले चरण में ‘श्री महाकाल लोक’ को 351 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. 

देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर का मंदिर उज्जैन में स्थित है. यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. 

नई मूर्तियां लगाएंगे ठेकेदार, पांच साल तक देखरेख उनके पास
उज्जैन के जिलाधिकारी कुमार पुरुषोत्तम ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘श्री महाकाल लोक गलियारे में 160 मूर्तियां हैं, जिनमें से आज दोपहर आयी तेज आंधी से छह मूर्तियां गिरकर टूट गईं. ये टूटी मूर्तियां वहां स्थापित किये गये सात सप्त ऋषियों में से हैं और करीब 10 फीट ऊंची थी. ठेकेदार नयी मूर्तियां लगाएंगे, क्योंकि पांच साल तक की देखरेख का जिम्मा भी उनका ही है. हम आगे के लिए भी नियम और सख्त कर रहे हैं और उनकी जवाबदारी तय करने वाले हैं.’ 

कुछ देर के लिए बंद किया गया कॉरिडोर
पुरुषोत्तम ने स्पष्ट किया, ‘ये गिरकर टूटी हुई मूर्तियां महाकाल मंदिर के अंदर नहीं थीं. वे ‘श्री महाकाल लोक’ गलियारे में थीं.’ उन्होंने कहा कि गलियारे को आंधी-तूफान आने के बाद करीब शाम चार बजे लोगों के लिए बंद कर दिया गया था. उनके अनुसार इसे शाम सात बजे फिर से आम जनता के लिए खोला गया और इस दौरान करीब एक लाख लोग वहां उमड़ पड़े. 

उन्होंने कहा कि आज की तेज आंधी से उज्जैन जिले में दो लोगों की मौत भी हुई है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, जिले में तूफान से कुछ घर भी गिरने की सूचना मिली है. 

यह भी पढ़िएः नई संसद पर पूर्व PM का बयान, बोले- 'कभी नहीं सोचा था...'

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़