Exit Poll में Modi 3.0 के अनुमान से शेयर बाजार में तूफानी तेजी, Sensex और Nifty ने बना दिया रिकॉर्ड

Stock Market: एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत एनडीए सरकार की जीत के अनुमान के बीच घरेलू बाजारों सेंसेक्स और निफ्टी में सोमवार को शुरुआती कारोबार में तूफानी तेजी देखने को मिली. दोनों ही इंडेक्स करीब 4 प्रतिशत की बढ़त के साथ अपने-अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 3, 2024, 10:45 AM IST
  • गदगद हुए शेयर बाजार
  • सेंसेक्स-निफ्टी में उछाल
Exit Poll में Modi 3.0 के अनुमान से शेयर बाजार में तूफानी तेजी, Sensex और Nifty ने बना दिया रिकॉर्ड

नई दिल्लीः Stock Market: एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत एनडीए सरकार की जीत के अनुमान के बीच घरेलू बाजारों सेंसेक्स और निफ्टी में सोमवार को शुरुआती कारोबार में तूफानी तेजी देखने को मिली. दोनों ही इंडेक्स करीब 4 प्रतिशत की बढ़त के साथ अपने-अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए. 

गदगद हुए शेयर बाजार

BSE का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 2,777.58 अंक या 3.75 फीसदी उछलकर 76,738.89 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. वहीं NSE NIFTY 808 अंक या 3.58 फीसदी चढ़कर 23,338.70 अंक के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया. सुबह 10.30 बजे सेंसेक्स 2128 अंक की तेजी के साथ 76,089 पर कारोबार कर रहा था जबकि 663 अंक के उछाल के साथ 23,194 अंक पर था.

कई ‘एग्जिट पोल’ में एनडीए को लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत मिलने और पीएम नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का अनुमान लगाया गया है. लोकसभा चुनाव के परिणाम चार जून को आएंगे. 

सेंसेक्स के सभी शेयरों में तेजी

सेंसेक्स की सूचीबद्ध सभी 30 कंपनियों के शेयरों में तेजी आई है. पावर ग्रिड, NTPC, लार्सन एंड टूब्रो, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, ICICI बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में सबसे ज्यादा उछाल आया. एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, हांगकांग का हैंगसेंग तथा जापान का निक्की फायदे में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में देखा गया. 

अमेरिकी बाजारों का भी सकारात्मक रुख

उधर अमेरिकी बाजार शुक्रवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.04 फीसदी की गिरावट के साथ 81.08 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) पूंजी बाजार में शुक्रवार को लिवाल रहे और शुद्ध रूप से 1,613.24 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर खरीदे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़