अखिलेश ने किया दिल्ली का रुख, अब UP विधानसभा में कौन होगा नेता प्रतिपक्ष का चेहरा, इन तीन नामों पर चर्चा तेज

लोकसभा चुनाव 2024 में अखिलेश यादव और राहुल गांधी के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है और प्रदेश की आधी से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज की है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी खुद कन्नौज की सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की है. इसके बाद कयास लगने लगे हैं कि सपा प्रमुख ने अब केंद्र की राजनीति की ओर रुख करने का फैसला कर लिया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 11, 2024, 10:53 AM IST
  • नेता प्रतिपक्ष को लेकर तेज है चर्चा
  • शिवपाल सिंह यादव का नाम है सबसे आगे
अखिलेश ने किया दिल्ली का रुख, अब UP विधानसभा में कौन होगा नेता प्रतिपक्ष का चेहरा, इन तीन नामों पर चर्चा तेज

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 में अखिलेश यादव और राहुल गांधी के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन ने शानदार प्रदर्शन किया है और प्रदेश की आधी से ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज की है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी खुद कन्नौज की सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की है. इसके बाद कयास लगने लगे हैं कि सपा प्रमुख ने अब केंद्र की राजनीति की ओर रुख करने का फैसला कर लिया है. 

नेता प्रतिपक्ष को लेकर तेज है चर्चा 
ऐसे में इस बात को लेकर चर्चा तेज हो गई है कि अखिलेश यादव के जगह पर अब यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका कौन निभाएगा. इसको लेकर कई नाम सामने आ रहे हैं. सबसे ज्यादा सुर्खियों में तीन नाम बने हुए हैं. ये नाम अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव, पार्टी महासचिव राम अचल राजभर और इंद्रजीत सरोज का है. कयास लगाए जा रहे हैं कि अखिलेश यादव के बाद उन्हीं में से किसी एक को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. 

शिवपाल सिंह यादव का नाम है सबसे आगे 
हालांकि, रेस में सबसे आगे नाम शिवपाल सिंह यादव का चल रहा है. शिवपाल सिंह यादव छह बार के विधायक हैं. साथ ही वे 2009 से 2012 तक नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके हैं. ऐसे में उनके पास नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाने का भी अनुभव है. साथ ही पार्टी संगठन में जबरदस्त पकड़ भी है. ये सभी चीजें नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी पर शिवपाल यादव के पक्ष को मजबूत कर रही हैं. 

अति पिछड़ा वर्ग से आते हैं राम अचर राजभर 
वहीं, राम अचर राजभर जो कि अति पिछड़ा वर्ग से आते हैं, वे मौजूदा समय में यूपी की अकबरपुर सीट से विधायक हैं. राजभर भी कुल छह बार विधायक रह चुके हैं. इसके अलावा मायावती सरकार में परिवहन मंत्री भी रह चुके हैं. राजभर की पिछड़ी जातियों में अच्छी पकड़ है. इन दोनों नामों के अलावा तीसरा नाम इंद्रजीत सिंह सरोज यूपी की कौशांबी की मंझनपुर सीट से विधायक हैं और अखिलेश यादव के भरोसेमंद नेताओं में शामिल हैं. 

बसपा सरकार में समाज कल्याण मंत्री थे इंद्रजीत सिंह 
इंद्रजीत सिंह बसपा सरकार में समाज कल्याण मंत्री भी रह चुके हैं. माना जा रहा है कि सपा यूपी की विधानसभा में इन्हीं तीनों नेताओं में से किसी एक को नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी सौंप सकती है. 

ये भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव के नतीजों से राहुल-खड़गे खुश, पर DK शिवकुमार असंतुष्ट, परिणाम को बताया पार्टी के लिए खतरे की घंटी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़