Crime Update: दिल्ली, साक्षी और साहिल... 10 पॉइंट में समझिए सिरफिरे आशिक के जुर्म की पूरी दास्तान

शाहबाद डेयरी हत्याकांड में बड़ा अपडेट सामने आया है. दिल्ली की अदालत ने साहिल को 2 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है. आपको इस रिपोर्ट में साहिल के आशिक से दरिंदा बनने की पूरी दास्तान समझाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2023, 02:22 PM IST
  • कैसे सनकी आशिक बन गया दरिंदा?
  • बुलंदशहर से गिरफ्तार हुआ साहिल
Crime Update: दिल्ली, साक्षी और साहिल... 10 पॉइंट में समझिए सिरफिरे आशिक के जुर्म की पूरी दास्तान

नई दिल्ली: दिल्ली की रोहिणी अदालत ने मंगलवार को शाहबाद डेयरी इलाके में अपनी प्रेमिका की बेरहमी से हत्या करने वाले साहिल को दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया. शाहबाद डेयरी की जेजे कॉलोनी निवासी मृतका की रविवार शाम चाकू मारकर हत्या कर दी गई. पुलिस ने 20 वर्षीय आरोपी को सोमवार को बुलंदशहर (उत्तर प्रदेश) से गिरफ्तार किया.

साहिल की दरिंदगी देख हिल गया हर कोई
आरोपी साहिल, जो इलाके की जेजे कॉलोनी का रहने वाला है, ने कथित तौर पर लड़की को 20 से अधिक बार चाकू मारा और उसे एक बोल्डर से भी मारा. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि वह फ्रिज-एसी मरम्मत करने वाले मैकेनिक के रूप में काम करता था. इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में नीले रंग की टी-शर्ट पहने साहिल लड़की को चाकू मारते हुए दिख रहा है. वारदात के वक्त लगभग सात से आठ लोग मौके पर मौजूद थे और खड़े होकर तमाशबीन बने रहे. और साहिल नाम का ये दरिंदा नाबालिग लड़की को छुरा मारता रहा. पुलिस अधिकारी ने कहा कि पीड़िता साहिल के साथ रिश्ते में थी लेकिन रविवार को उनके बीच बहस हो गई थी. अधिकारी ने कहा, 'मृतक अपने दोस्त के बेटे के जन्मदिन में शामिल होने जा रही थी, तभी साहिल ने उसे रोका और बेरहमी से उसकी हत्या कर दी. पीड़िता के पिता की शिकायत पर आईपीसी की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया है.' प्रारंभिक ऑटोप्सी रिपोर्ट के अनुसार, लड़की को 16 बार चाकू से मारा गया था और एक कुंद वस्तु से हमला करने के बाद उसकी खोपड़ी फट गई थी, हालांकि, विस्तृत रिपोर्ट का अभी इंतजार है. पुलिस ने बताया कि साक्षी के शरीर पर 34 घाव मिले हैं अैर उसकी खोपड़ी फट गई थी.

आरोपी और मृतका साक्षी के बीच थे प्रेम संबंध?
दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के अनुसार, ऐसा बताया जा रहा है कि आरोपी और मृतका साक्षी के बीच ‘प्रेम संबंध’ थे, लेकिन शनिवार को उनमें झगड़ा हो गया था. लड़की रविवार शाम को अपनी सहेली की बेटी के जन्मदिन की पार्टी के लिए खरीदारी करने गई थी, और तभी घनी आबादी वाले इलाके में आरोपी ने उसे रोक लिया और उस पर हमला कर दिया. पुलिस ने सोमवार को बताया कि मामले की प्रारंभिक जांच के मुताबिक, साहिल लड़की से रिश्ते खत्म होने के बाद गुस्से में थे और दोनों के बीच झगड़े ने उसे और आक्रोशित कर दिया, जिसके चलते उसने इस जघन्य अपराध को अंजाम दिया. निर्मम तरीके से की गई इस हत्या का वीडियो सोशल मीडिया पर आने के बाद लोगों में काफी रोष है. दिल्ली पुलिस ने बताया कि 20 वर्षीय आरोपी साहिल को सोमवार को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से गिरफ्तार कर लिया गया. बुलंदशहर के अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) बजरंगबली चौरसिया ने बताया कि साहिल बुलंदशहर जनपद के पहासू थाना क्षेत्र के अटरेना गांव में अपनी बुआ के यहां आया था, जहां से उसे दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपी को शक था कि साक्षी का उसके पूर्व प्रेमी से संबंध है और उसने कुछ दिन पहले उसे धमकी दी थी कि वह उसे मार डालेगा. उन्होंने कहा, 'शुरुआती जांच से यह भी पता चला है कि साहिल को शक था कि लड़की ने अपने पूर्व प्रेमी से बात करना शुरू कर दिया है और उसका उस लड़के से संबंध है. उसने उसे जान से मारने की धमकी भी दी थी.'

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो से लोगों में गुस्सा
इस घटना का लगभग 90 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित हो रहा है, जिसमें आरोपी एक हाथ से लड़की को दीवार की तरफ धकेलकर बार-बार उस पर चाकू से वार करता नजर आ रहा है. वह लड़की के जमीन पर गिरने पर भी नहीं रुकता है, उस पर 20 से अधिक बार चाकू से वार करता है, उसे कई बार लात मारता है और फिर सीमेंट के स्लैब से उस पर कई बार हमला करता है. वीडियो में राहगीरों की चौंकाने वाली उदासीनता भी साफ दिखती है. वहां से गुजरते राहगीर घटना को देखते हुए नजर आते हैं, लेकिन बर्बर हमले से लड़की को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं करते हैं. वीडियो में आरोपी बाद में घटनास्थल से सामान्य रूप से जाता दिखाई देता है. कुछ देर बाद वह फिर लौटता है और फिर से सीमेंट के स्लैब से लड़की पर हमला करता है. इसके बाद, वह घटनास्थल से फिर से आराम से जाता नजर आता है.

अरविंद केजरीवाल मे उपराज्यपाल वी के सक्सेना पर साधा निशाना
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इस घटना पर कहा, 'क्या कसूर था 16 साल की गुड़िया का, जो उसे इस तरह सड़क पर बेरहमी से मार डाला गया? दिल्ली में किसी को पुलिस और कानून का डर नहीं है. यदि आज कुछ नहीं किया गया, तो दरिंदगी की सारी हदें पार होती रहेंगी.' दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी (आप) के अन्य नेताओं ने उपराज्यपाल वी के सक्सेना पर हमला करते हुए कहा कि शहर में कानून-व्यवस्था बनाए रखना उनकी जिम्मेदारी है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई ने दावा किया कि यह ‘लव जिहाद’ का मामला है. भाजपा ने ‘आप’ की आलोचना करते हुए कहा कि वह इस घटना को ‘सामान्य’ हत्या और कानून-व्यवस्था के मुद्दे के रूप में चित्रित करने की कोशिश कर रही है. घटना को ‘भयावह और अत्यंत व्यथित करने वाली’ बताते हुए राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने ट्वीट किया, 'कोई अशिक्षित व्यक्ति भी इतना निर्दयी नहीं हो सकता कि किसी की इतनी निर्मम हत्या कर दे. समाज की सोच में बहुत कमी आ रही है, इस पर काम करने की जरूरत है. वह जैसे सामाजिक माहौल में पला, वैसी ही उसकी सोच बनी. आजकल के समाज की स्थिति सोचने वाली है. परिवारों को सोचना चाहिए कि अपने लड़कों को कैसे पालें कि वे किसी की हत्या न करें.' शर्मा ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर मामले की निष्पक्ष और समयबद्ध जांच करने को कहा है. आयोग ने इस मामले को देखने के लिए सदस्य डेलिना खोंगडुप की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय दल का गठन किया है.

आईपीसी की इन धाराओं के तहत दर्ज किया गया मामला
दिल्ली पुलिस की जनसंपर्क अधिकारी सुमन नलवा ने कहा कि साहिल फ्रिज और एसी ठीक करने का काम करता था. उन्होंने कहा कि वह अपने माता-पिता और तीन भाई-बहनों के साथ शाहबाद डेरी इलाके में किराये के मकान में रहता था. मृतका के पिता द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर शाहबाद डेरी थाने में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'जांच के दौरान पुलिस ने इलाके में सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगाले और मृतका के परिवार से बात की, जिसने बताया कि वह साहिल नाम के लड़के के साथ थी. हम उसके घर पहुंचे और लड़का फरार मिला. तकनीकी निगरानी की गई. हमने उसके रिश्तेदारों से पूछताछ की अैर सभी तकनीकी पहलुओं पर काम किया.' उन्होंने कहा, 'साहिल की बुआ के उसके अचानक आने के बारे में उसके पिता को फोन करने से पुलिस को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से उसे पकड़ने में मदद मिली. उसकी चिकित्सा जांच कराई गई और सोमवार रात तक हम दिल्ली पहुंच जाएंगे, जिसके बाद पुलिस उससे पूछताछ करेगी.' पुलिस ने बताया कि साहिल ने घटना के बाद अपना मोबाइल फोन बंद कर दिया था और एक बस से बुलंदशहर में अपनी बुआ के घर चला गया था.

हत्यारे साहिल ने बताया क्या था साक्षी के साथ उसका रिश्ता
एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब साहिल से मृतका के साथ उसके रिश्ते के बारे में पूछा गया, तो उसने कहा कि उसकी जून 2021 से साक्षी से दोस्ती थी. उन्होंने बताया कि लड़की ने कुछ दिन पहले साहिल से बात करना बंद कर दिया था और हत्या से एक दिन पहले दोनों का झगड़ा हुआ था. पुलिस अधिकारी ने कहा, 'लड़की के 2021 से साहिल से संबंध थे, लेकिन बाद में अक्सर उनकी लड़ाई होने लगी, जिससे उनके रिश्ते तनावपूर्ण हो गए थे. लड़की ने साहिल से बात करना बंद कर दिया था और वह उसके साथ पूरी तरह से संबंध खत्म करना चाहती थी, लेकिन वह लड़की से संपर्क करता रहा और फिर से रिश्ता बनाना चाहता था.' उन्होंने कहा, 'शनिवार को भी दोनों का झगड़ा हुआ था, जिससे उनके संबंध और खराब हो गए. यह हत्या के पीछे का कारण हो सकता है.' पुलिस साक्षी के हाथ पर ‘प्रवीण’ नाम के टैटू के बारे में भी और पता लगाने की कोशिश कर रही है, जो उसके अनुसार साहिल तथा लड़की के बीच आए दिन झगड़े की वजह हो सकता है. पोस्टमॉर्टम के प्रारंभिक निष्कर्षों का हवाला देते हुए एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि लड़की की खोपड़ी फटी हुई थी. साक्षी ने इस साल 10वीं कक्षा की परीक्षा पास की थी और उसके पिता मजदूर हैं. उसके माता-पिता शाहबाद डेरी क्षेत्र की जेजे कॉलोनी के निवासी हैं और उनका एक छोटा बेटा है. उन्होंने कहा कि वह पिछले 15 दिन से अपनी सहेली नीतू के साथ रह रही थी, क्योंकि नीतू का पति काम के सिलसिले में दिल्ली से बाहर था.

बाजार से बच्ची के लिए ड्रेस लेने गई थी साक्षी
रविवार की घटना को याद करते हुए दो बच्चों की मां नीतू ने कहा कि साक्षी उसकी बेटी के लिए जन्मदिन की पार्टी आयोजित करने में व्यस्त थी और पास के बाजार से बच्ची के लिए ड्रेस लेने गई थी. नीतू ने दावा किया कि साक्षी और साहिल अक्सर आपस में लड़ते थे, लेकिन उसे उनकी 'दोस्ती' के बारे में छह महीने पहले ही पता चला था. अपनी बेटी के लिए न्याय की मांग करते हुए साक्षी के माता-पिता ने आरोपी के लिए मृत्युदंड की मांग की. उन्होंने कहा कि न तो साक्षी ने और न ही उसके दोस्तों ने उन्हें साहिल के बारे में बताया था. मृतका के पिता ने कहा कि पुलिस ने उन्हें आश्वासन दिया है कि वह उन्हें न्याय दिलाएगी. उन्होंने कहा, 'जब पुलिस ने कहा है कि वह हमारी बेटी को न्याय दिलाने में हमारी मदद करेगी, तो हमें पुलिस पर विश्वास और भरोसा है.'

15 दिन से नीतू और उसके दो बच्चों के साथ रह रही थी साक्षी
साक्षी की मां ने कहा कि अपनी बेटी से उनकी आखिरी बार रविवार दोपहर को बात हुई थी. उन्होंने कहा, 'मेरी बेटी पिछले 15 दिन से नीतू और उसके दो बच्चों के साथ रह रही थी. मैंने अपनी बेटी से दोपहर डेढ़ बजे बात की थी और उसने मुझसे कहा था कि नीतू के पति के वापस आने के बाद वह घर लौट आएगी.' पुलिस ने बताया कि अपराध में इस्तेमाल हथियार अभी बरामद नहीं किया गया है. घटना के तुरंत बाद आरोपी अपने परिवार के साथ घर पर ताला लगाकर भाग गया था. उसके मकान मालिक रामफूल ने बताया कि यह परिवार पिछले दो साल से उनके यहां किराये पर रहा था और साहिल किसी से ज्यादा बातचीत नहीं करता था. उन्होंने कहा, 'वह एक साधारण-सा युवक था, जो अपने माता-पिता और तीन बहनों के साथ रहता था. वह किसी से ज्यादा बातचीत नहीं करता था और कभी किसी लड़ाई में शामिल नहीं रहा. इसलिए उसके एक लड़की की बर्बरता से हत्या करने के बारे में सुनना बहुत हैरान करने वाला है.' कई लोगों ने क्रूर हमले और लड़की को बचाने के लिए कुछ नहीं करने वाले लोगों की ‘असंवेदनशीलता’ पर गुस्सा व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया. घटना को लेकर उपराज्यपाल (एलजी) वी के सक्सेना पर निशाना साधते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, 'दिल्ली में एक नाबालिग लड़की की नृशंस हत्या कर दी गई. यह बहुत दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है. अपराधी बेखौफ हो गए हैं, पुलिस का कोई डर नहीं है. एलजी साहब, कानून-व्यवस्था आपकी जिम्मेदारी है, कुछ कीजिए.'

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने फास्ट ट्रैक सुनवाई की मांग की
भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने एक बयान में कहा कि मामले की सुनवाई फास्ट ट्रैक अदालत में होनी चाहिए. सचदेवा ने कहा, 'शाहबाद में साहिल सरफराज द्वारा की गई एक हिंदू लड़की की नृशंस हत्या ने एक बार फिर दिखा दिया है कि ‘लव जिहाद’ ने दिल्ली को फिर दहला दिया है.' उन्होंने कहा कि आफताब पूनावाला-श्रद्धा वाल्कर मामले ने कुछ महीने पहले दिल्ली को झकझोर दिया था और अब एक बार फिर दिल्लीवासियों के लिए यह ‘लव जिहाद’ से सावधान रहने की चेतावनी है. सचदेवा ने आरोप लगाया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अल्पसंख्यक समुदाय के वोट की वजह से डरते हैं और इसलिए मामले को ‘लव जिहाद’ के बजाय ‘साधारण’ हत्या के रूप में ‘चित्रित’ कर रहे हैं. उन्होंने अपने बयान में कहा, 'गिरफ्तार साहिल सरफराज के हाथ पर बंधा लाल कलावा साफ दर्शाता है कि वह सुनियोजित तरीके से काम कर रहे ‘लव जिहाद’ गिरोह का सदस्य है.' सचदेवा के मुताबिक, स्थानीय लोगों ने बताया कि आरोपी ‘लंबे समय से’ नाबालिग लड़की को परेशान कर रहा था. उन्होंने कहा कि यह ‘दुखद’ है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री एक हिंदू लड़की की ‘क्रूर हत्या’ को कानून-व्यवस्था के मुद्दे के रूप में चित्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि यह ‘लव जिहाद’ का मामला है. सचदेवा ने केजरीवाल पर ‘राजनीतिक तुष्टीकरण’ में शामिल होने का आरोप लगाया.

दिल्ली के लोगों का कानून-व्यवस्था से भरोसा उठ गया है: सौरभ भारद्वाज
आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता सौरभ भारद्वाज ने उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के शाहबाद डेरी इलाके में एक नाबालिग लड़की की हत्या की घटना को लेकर उपराज्यपाल वी के सक्सेना पर मंगलवार को निशाना साधा और कहा कि दिल्ली के लोगों का शहर की कानून-व्यवस्था प्रणाली से 'भरोसा उठ' गया है. पुलिस ने सोमवार को बताया कि 16 वर्षीय लड़की की कथित रूप से उसके प्रेमी ने कई बार चाकू से वार कर और फिर पत्थर से कुचलकर हत्या कर दी थी. भारद्वाज ने मंगलवार को ट्वीट किया, 'दिल्ली के लोगों का कानून व्यवस्था से भरोसा उठ चुका है. जो पुलिस महिला पहलवानों और मनीष सिसोदिया पर बल प्रयोग करती है, वह इन हत्यारों के सामने निर्बल नजर आती है. समस्या नेतृत्व में है. उपराज्यपाल की प्राथमिकता कुछ और है.' मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी सक्सेना से इस मामले पर कड़ा कदम उठाने का सोमवार को आग्रह किया था. दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन आती है.
(इनपुट- भाषा)

इसे भी पढ़ें- मनीष सिसोदिया को अदालत से लगा एक और तगड़ा झटका, शराब घोटाले में नहीं मिली जमानत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़