कैसा होगा 75 रुपये का सिक्का? जिसे नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी करेंगे पीएम मोदी

नए संसद भवन के उद्घाटन पर 75 रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा. उद्धाटन समारोह की शुरुआत विशेष पूजा, हवन के साथ होगी और पीएम मोदी के भाषण से समापन होगा. आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि 75 रुपये का सिक्का कैसा होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 26, 2023, 10:21 AM IST
  • संसद के नए भवन का उद्घाटन समारोह
  • पीएम मोदी जारी करेंगे 75 रुपये का सिक्का
कैसा होगा 75 रुपये का सिक्का? जिसे नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली: रविवार, 28 मई को संसद के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन समारोह में 75 रुपये का नया सिक्का भी जारी किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के इस नए भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को यादगार और स्मरणीय बनाने के लिए 75 रुपये का नया सिक्का जारी करेंगे. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, 75 रुपये के इस नए सिक्के का आकार 44 मिलीमीटर वृत्ताकार होगा. इसका मानक वजन 35 ग्राम होगा.

जानिए कैसा होगा 75 रुपये का सिक्का
सिक्के के अग्र भाग पर मध्य में अशोक स्तम्भ का सिंह शीर्ष होगा, इसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा. उसकी बाईं परिधि पर देवनागरी लिपि में ' भारत' शब्द और दाईं परिधि पर अंग्रेजी में ' इंडिया' शब्द लिखा होगा. सिंह स्तंभ शीर्ष के नीचे रुपये का प्रतीक चिन्ह और अंतर्राष्ट्रीय अंकों में अंकित मूल्य '75' भी लिखा होगा.

सिक्के के पृष्ठ भाग में संसद भवन का चित्र होगा. सिक्के के ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में ' संसद संकुल' लिखा होगा और निचली परिधि पर अंग्रेजी में ' पार्लियामेंट काम्प्लेक्स' लिखा होगा. संसद संकुल के चित्र के नीचे वर्ष '2023' लिखा होगा.

विशेष पूजा, हवन के साथ होगी शुरुआत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई, रविवार को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, उद्घाटन कार्यक्रम की शुरुआत विशेष पूजा और हवन के साथ होगी और इसका समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समापन भाषण के साथ होने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक, संसद के नए भवन के उद्घाटन का कार्यक्रम रविवार को सुबह 7:30 बजे के लगभग शुरू होने की संभावना है. वैदिक रीति से विशेष पूजा के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी. यह विशेष पूजा लगभग डेढ़ घंटे तक चलने की संभावना है. बताया जा रहा है कि इस विशेष पूजा के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश के भी मौजूद रहने की संभावना है.

पूजा और मंत्रोच्चार के दौरान तमिलनाडु के विभिन्न मठों से आए 20 स्वामी और विशेष पुजारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पवित्र सेंगोल सौंपेंगे, जिसे 9 बजे के लगभग लोक सभा अध्यक्ष के आसन के समीप स्थापित किया जाएगा. इसके बाद उद्घाटन के मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किए गए विशिष्ट अतिथि और सांसद नए संसद भवन के अंदर बने लोकसभा के कक्ष में पहुंचेंगे. यह समारोह दोपहर 12 बजे के बाद ही शुरू होने की संभावना है.

नए संसद भवन के उद्घाटन के इस मुख्य समारोह के लिए पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा के पूर्व अध्यक्षों के साथ-साथ अन्य कई नेताओं को भी विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है.

कार्यक्रम के इस चरण की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ होगी और इसके बाद शार्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई जाएगी. संसद भवन परिसर के कस्टोडियन होने के नाते लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ ही इस उद्घाटन कार्यक्रम का भी समापन होने की उम्मीद है.
(इनपुट- आईएएनएस)

इसे भी पढ़ें- POCSO पर फूटा बृजभूषण शरण सिंह का गुस्सा, दुरुपयोग का लगाया आरोप, बोले- कानून बदलवाने के लिए निकालेंगे रैली

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़