RBI ने अब इस बैंक के खिलाफ लिया कड़ा एक्शन, लाइसेंस रद्द

भारतीय रिजर्व बैंक ने सोलापुर के लक्ष्मी को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. इस रिपोर्ट में जानिए, पूरा माजरा..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2022, 08:09 PM IST
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने की सख्त कार्रवाई
  • लक्ष्मी को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द
RBI ने अब इस बैंक के खिलाफ लिया कड़ा एक्शन, लाइसेंस रद्द

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने महाराष्ट्र के सोलापुर स्थित द लक्ष्मी को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (The Laxmi Co-Operative Bank Limited) का लाइसेंस रद्द कर दिया है. बैंक के पूंजी कमी और आमदनी की संभावनाएं नहीं होने के मद्देनजर केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया है.

क्यों रद्द हुआ लक्ष्मी को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस?
आरबीआई (Reserve Bank of India) ने बयान में कहा कि को-ऑपरेटिव बैंक द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से 99 प्रतिशत से अधिक जमाकर्ता अपनी जमा की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार हैं.

'पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं'
इसमें कहा गया है कि डीआईसीजीसी ने 13 सितंबर, 2022 तक कुल बीमित जमा राशि का 193.68 करोड़ रुपये पहले ही भुगतान कर दिया है. आरबीआई ने 'बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं.'

केंद्रीय बैंक ने कहा कि लक्ष्मी को-ऑपरेटिव बैंक बृहस्पतिवार (22 सितंबर, 2022) को कारोबार की समाप्ति से बैंकिंग कारोबार बंद कर देगा. रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि बैंक अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति में जमाकर्ताओं की पूरी राशि का भुगतान करने में समर्थ नहीं है.

इसे भी पढ़ें- हिंदुओं के खिलाफ बनाया जा रहा नफरत का माहौल, अमेरिकी संगठन ने किया ये खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़