Ram Rahim: ये कैसी सजा! चार साल में 182 दिन जेल से बाहर रहा राम रहीम, फिर मिली पैरोल

Ram Rahim Parole: राम रहीम चार साल में नौंवी बार पैरोल पर बाहर आ रहा है. रेप के दोषी राम रहीम को इस बार 50 दिन की पैरोल मिली है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2024, 05:58 PM IST
  • राम रहीम को मिली 50 दिन की पैरोल
  • चार साल में नौंवी बार मिली पैरोल
Ram Rahim: ये कैसी सजा! चार साल में 182 दिन जेल से बाहर रहा राम रहीम, फिर मिली पैरोल

नई दिल्ली: Ram Rahim Parole: डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम को फिर से पैरोल मिल गई है. चार साल के अंतराल में वो नौंवी बार पैरोल पर बाहर आ आ रहा है. इस बार भी राम रहीम को 50 दिनों की पैरोल मिली है. उन्हें हरियाणा सरकार की ओर से पैरोल मिली है. राम रहीम इस बार की पैरोल उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के बरनावा आश्रम में काट सकता है. राम रहीम कोई मिली पैरोल को इसी साल होने वाले लोकसभा और हरियाणा विधानसभा के चुनाव से जोड़ा जा रहा है. 

कब-कब पैरोल पर बाहर आया राम रहीम?
राम रहीम अब तक 182 दिन की पैरोल काट चुका है. इससे पहले 21 नवंबर, 2023 को राम रहीम को 21 दिन की पैरोल मिली थी, इस दौरान राजस्थान विधानसभा के चुनाव थे. 20 जुलाई, 2023 को राम रहीम को 30 दिन की जमानत मिली, तब हरियाणा के पंचायत चुनाव थे. 21 जनवरी, 2023 को भी राम रहीम को 40 दिन की पैरोल मिली थी. 15 अक्टूबर, 2022 को राम रहीम को 40 दिन की पैरोल मिली. इस दौरान अदमपुर के उपचुनाव थे. 17 जून, 2022 को राम रहीम को 30 दिन की पैरोल मिली. तब हरियाणा में निकाय चुनाव थे. 7 फरवरी, 2022 को भी राम रहीम 21 दिन की पैरोल पर बाहर आया. इस समय पंजाब के विधानसभा चुनाव थे.  

क्या होती है पैरोल?
पैरोल क्रिमिनल जस्टिस का एक टर्म है. जेल में बंद कैदियों को विशेष कारण है कुछ समय के लिए बाहर जाने की इजाजत दी जाती है. इसे ही पैरोल कहा जाता है. किसी करीबी की मौत या रिश्तेदार की शादी के दौरान पैरोल मिलती है. एक कैदी को एक साल के भीतर 70 दिनों की पैरोल मिलती है.

क्यों जेल में बंद है राम रहीम?
डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम को साल 2017 में 20 साल की जेल की सजा सुनाई थी. वह दो महिला अनुयायियों से रेप करने के मामले में दोषी पाया गया था. साल 2019 में अपने ही डेरे में काम करने वाले शख्स रणजीत सिंह की हत्या के लिए राम रहीम को आजीवन कारावास सजा सुनाई गई. साल 2021 में राम रहीम को एक पत्रकार की हत्या करने के मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई. ऐसे संगीन आरोपों के बाद भी राम रहीम पैरोल पर बाहर आता रहता है.

ये भी पढ़ें- Bihar: बार-बार नीतीश की तरफ क्यों खींची चली आती है BJP?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़