5 हजार के इनवेस्टमेंट से लेकर टाटा को टक्कर देने तक, जानें मार्केट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला की कहानी

Rakesh Jhunjhunwala Biography and Success Story: झुनझुनवाला ने केवल 5 हजार रुपये से शेयर मार्केट में अपना सफर शुरू किया था. आज के वक्त में वे भारत के सबसे अमीर लोगों में से एक थे. आइये डालते हैं एक नजर उनकी जिंदगी के सफर पर.   

Written by - Abhishek Nandan | Last Updated : Aug 14, 2022, 01:55 PM IST
  • जानें राकेश झुनझुनवाला के जिंदगी की कहानी
  • कैसे 5 हजार रुपये के निवेश से बने शेयर मार्केट किंग
5 हजार के इनवेस्टमेंट से लेकर टाटा को टक्कर देने तक, जानें मार्केट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला की कहानी

नई दिल्ली: दिग्गज निवेशक, शेयर मार्केट की दुनिया में बिग बुल और मार्केट किंग के नाम से फेमस राकेश झुनझुनवाला ने आज 14 अगस्त के दिन इस दुनिया को अलविदा कह दिया. भारत के वारेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के अचानक निधन की खबर से कारोबारी जगत सहित पूरा देश अचंभित है. खुद पीएम मोदी ने उनके निधन पर एक भावुक ट्वीट कर श्रद्धांजलि अर्पित की है. 

करोड़ों लोगों के आइकन थे झुनझुनवाला

राकेश झुनझुनवाला करोड़ो युवा इनवेस्टर्स और उद्यमियों के आइकन थे. देश के करोड़ों शेयर मार्केट इनवेस्टरों ने उनसे प्रेरणा लेकर शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू किया था. कहा जाता है कि, जिस शेयर में झुनझुनवाला पैसा लगा देते थे, उसकी कीमत आसमान पर चली जाती थी. झुनझुनवाला ने केवल 5 हजार रुपये से शेयर मार्केट में अपना सफर शुरू किया था. आज के वक्त में वह भारत के सबसे अमीर लोगों में से एक थे. आइये एक नजर डालते हैं उनकी जिंदगी के सफर पर. 

कौन थे शेयर मार्केट के बिग बुल

राकेश जुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 के दिन मुंबई में हुआ था. उनके पिता इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में अधिकारी थे और वह भी शेयर मार्केट में निवेश करते थे. अपने पिता को देख कर ही राकेश ने शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू किया. बाद में झुनझुनवाला ने कॉमर्स में ग्रेजुएशन करने के बाद 1985 में इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया से सीए का कोर्स किया.

पिता ने कहा खुद की कमाई से करो शेयर में निवेश

शेयर मार्केट किंग कहे जाने वाले झुनझुनवाला ने जब पहली बार शेयर मार्केट में कदम रखने की इच्छा जताई तो उनके पिता ने कहा कि, पहले खुद से कमाओ और फिर शेयर मार्केट में निवेश करो. जिसके बाद राकेश ने साल 1985 में 5 हजार रुपये से शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू किया. एक साल बाद यानी 1986 में उन्होंने पहली बार मुनाफा कमाया. 

उस वक्त झुनझुनवाला ने टाटा टी के शेयरों को 43 रुपये के भाव पर खरीदा था और तीन महीने बाद 143 रुपये के भाव पर बेच दिया था. इसके बाद तीन सालों में झुनझुनवाला ने तीन सालों में 20 से 25 लाख रुपये का मुनाफा कमाया था. राकेश ने इसके बाद सेसा स्टारलिट कंपनी के एक करोड़ रुपये के चार लाख शेयर खरीदे और इस निवेश में मोटा मुनाफा कमाया. 

टाइटन के शेयर्स ने बदल दी किस्मत

राकेश झुनझुनवाला की जिंदगी में सबसे अहम और बड़ा पड़ाव आया साल 2003 में. इस साल राकेश झुनवाला ने टाटा ग्रुप की कंपनी टाइटन में निवेश किया. कहा जाता है कि, इस एक शेयर ने उनकी किस्मत बदल दी थी. उन्होंने छह करोड़ शेयर तीन रुपये के भाव पर खरीदे. अगर हम आज टाइटन के शेयर्स का भाव देखें तो इसकी कीमत 2471 रुपये है. 

आज उनके पोर्टफोलियो में कई कंपनियों के शेयर शामिल हैं. इनमें सेल, टाटा मोटर्स, टाटा कम्युनिकेशंस, ल्यूपिन, टीवी18, डीबी रियल्टी, इंडियन होटल्स, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, फेडरल बैंक, करुर वैश्य बैंक, एस्कॉर्ट्स लिमिटेड, टाइटन कंपनी जैसी कंपनियां शामिल थीं.

हाल ही में शुरू की थी अकासा एयरलाइन

राकेश झुनझुनवाला ने हाल ही में अपनी एयरलाइन कंपनी अकासा एयर को शुरू किया था. 7 अगस्त के दिन अकासा एयरलाइन ने मुंबई से अहमदाबाद के बीच पहली उड़ान भरी थी. दिलचस्प बात ये है कि टाटा ग्रुप के ही एक शेयर ने राकेश झुनझुनवाला की किस्मत बदली थी और आज वह आकासा एयर के जरिए उसी टाटा ग्रुप को टक्कर दे रहे थे.

यह भी पढ़ें: Rakesh Jhunjhunwala: शेयर मार्केट किंग राकेश झुनझुनवाला का निधन, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़