Rajasthan New CM: MP-CG के बाद राजस्थान की बारी, इस वर्ग की महिला बन सकती है CM

Rajasthan New CM: राजनीतिक जानकारों के कयास हैं कि राजस्थान में सामान्य वर्ग से सीएम सामने आ सकता है. दो राज्यों में भाजपा ने ST और OBC को सीएम बनाया है. दोनों ही राज्यों में पुरुष मुख्यमंत्री बनाए गए हैं. इसलिए पार्टी राजस्थान में सामान्य वर्ग की महिला को मुख्यमंत्री बना सकती है. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Dec 12, 2023, 01:45 PM IST
  • वसुंधरा और दीया प्रबल दावेदार
  • सामान्य वर्ग का सीएम हो सकता है
Rajasthan New CM: MP-CG के बाद राजस्थान की बारी, इस वर्ग की महिला बन सकती है CM

नई दिल्ली: Rajasthan New CM: राजस्थान में आज मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होना है. शाम को होने वाली विधायक दल की बैठक में सीएम के चेहरे से पर्दा उठ जाएगा. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान में भी भाजपा किसी नए चेहरे को सत्ता सौंपकर चौंका सकती है. छत्तीसगढ़ में भाजपा ने आदिवासी समाज के चेहरे को मुख्यमंत्री बनाकर ST का वोट साधने की कोशिश की है. मध्य प्रदेश में भाजपा ने OBC से आने वाले नेता को मुख्यमंत्री बनाया है. अब राजस्थान के लिए भी कयास लगाए जा रहे हैं.

राजस्थान में कौन बन सकता है सीएम
राजनीतिक जानकारों के कयास हैं कि राजस्थान में सामान्य वर्ग से सीएम सामने आ सकता है. दो राज्यों में भाजपा ने ST और OBC को सीएम बनाया है. दोनों ही राज्यों में पुरुष मुख्यमंत्री बनाए गए हैं. इसलिए पार्टी राजस्थान में सामान्य वर्ग की महिला को मुख्यमंत्री बना सकती है. हालांकि, SC वर्ग से आने वाली किसी महिला विधायक को मौक़ा मिल सकता है. 

कौन हैं संभावित चेहरे
यदि सामान्य वर्ग की महिला को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया जाता है, तो सबसे पहला नाम पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का आता है. राजे पहले भी दो बार प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं. यदि पार्टी कोई बदलाव करती है और नए चेहरे पर दांव खेलती है तो विद्याधर नगर से जीतीं दीया कुमारी भी सीएम बन सकती हैं.  

सामान्य वर्ग के पुरुष दावेदार
यदि पार्टी यहां भी किसी पुरुष को मुख्यमंत्री बनाती है, तो इनमें कई नाम हैं. पहला नाम पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़, वासुदेव देवनानी, संजय शर्मा और पुष्पेंद्र सिंह राणावत के नाम का भी ऐलान हो सकता है. सामान्य वर्ग के कई नेता ऐसे भी हैं, जो विधायक नहीं हैं. इनमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, ओम माथुर, सुनील बंसल और प्रकाश चंद्र गुप्ता शामिल हैं. 

 ये भी पढ़ें- राजस्थान को आज मिलेगा नया मुख्यमंत्री, जानें कितने बजे होगी विधायक दल की बैठक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़