बीजेपी से बगावत कर चुनाव लड़ चुके हैं राजस्थान के नए सीएम भजन लाल, पाए थे इतने वोट

भरतपुर जिले की नदबई विधानसभा क्षेत्र के अटारी गांव के रहने वाले भजन लाल शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत एक मुनीम के तौर पर की थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2023, 07:15 PM IST
  • जानें भजन लाल का सियासी किस्सा
  • क्यों पार्टी ने बनाया सीएम
बीजेपी से बगावत कर चुनाव लड़ चुके हैं राजस्थान के नए सीएम भजन लाल, पाए थे इतने वोट

Who is Bhajan Lal Sharma: तमाम अटकलों के बाद राजस्थान में मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. मंगलवार को हुई बैठक में भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री चुन लिया गया है. उन्होंने जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है. खास बात ये है कि भजनलाल शर्मा ने पहली बार विधायकी का चुनाव जीता है और पहली बार में ही उन्हें मुख्यमंत् चुन लिया गया है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो शर्मा ने साल 2003 में भाजपा के खिलाफ ही चुनाव लड़ा था.

बीजेपी से बगावत कर चुके हैं भजन लाल
भरतपुर जिले की नदबई विधानसभा क्षेत्र के अटारी गांव के रहने वाले भजन लाल शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत एक मुनीम के तौर पर की थी.भजनलाल शर्मा ने सरपंच का चुनाव लड़ा, लेकिन वह हार गए. इसके बाद 1992 में भजनलाल शर्मा भाजपा युवा मोर्चा से जुड़े और उन्होंने राम मंदिर आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई और जेल भी गए. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक,इसके बाद साल 2003 में भजनलाल ने राजस्थान सामाजिक न्याय मंच के समर्थन से निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरे और भाजपा के ही उम्मीदवार जितेंद्र सिंह को नदबई से चुनौती दी. हालांकि चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार कृष्णेंद्र कौर (दीपा) की जीत हुई और भजनलाल चुनाव हार गए.इसके बाद भजन लाल बीजेपी से जुड़ गए और संगठन में अपनी जड़े मजबूत कीं. उनको पार्टी ने फिर कई जिम्मेदारियां भी सौंपी. 

सांगनेर से जीता चुनाव
शर्मा सांगानेर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं और रिकॉर्ड चार बार पार्टी के राज्य महासचिव के रूप में कार्य कर चुके हैं. उन्होंने हाल ही में संपन्न 2023 के राज्य चुनावों में कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 वोटों के अंतर से हराकर सांगानेर सीट जीती थी.

इतनी है नेटवर्थ
चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे के मुताबिक, 56 वर्षीय शर्मा पोस्ट ग्रेजुएट हैं. उनकी कुल घोषित संपत्ति 1.5 करोड़ रुपये है, जिसमें 43.6 लाख रुपये चल संपत्ति और 1 करोड़ रुपये अचल संपत्ति शामिल है. कुल घोषित आय 11.1 लाख रुपये है, जिसमें 6.9 लाख रुपये स्वयं की आय है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़