रेल महाबजट की तैयारीः 500 वंदेभारत ट्रेन, 35 हाईड्रोजन ट्रेन और 5000 हाईप्रोफाइल कोच, जानें और क्या खास..

Rail Budget 2023 Update: 500 वंदेभारत ट्रेन, 35 हाईड्रोजन ईंधन पर चलने वाली ट्रेन, 5000 एलएचबी यानी अत्याधुनिक कोचेस के साथ 58000 मालगाड़ी के खुले डिब्बे जोड़ने की तैयारी है.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2023, 06:15 PM IST
  • इस बार रेल बजट में हो सकता है बहुत कुछ खास.
  • बड़े स्तर पर वंदे भारत ट्रेनों का किया जा सकता है ऐलान.
रेल महाबजट की तैयारीः  500 वंदेभारत ट्रेन, 35 हाईड्रोजन ट्रेन और 5000 हाईप्रोफाइल कोच, जानें और क्या खास..

नई दिल्ली. भारतीय रेल को इस बार सरकार बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने रेल बजट 2023 के लिए 2 करोड़ 70 लाख का मेगाबजट प्लान किया है. 500 वंदेभारत ट्रेन, 35 हाईड्रोजन ईंधन पर चलने वाली ट्रेन, 5000 एलएचबी यानी अत्याधुनिक कोचेस के साथ 58000 मालगाड़ी के खुले डिब्बे जोड़ने की तैयारी है. माना जा रहा है कि यह रेलवे के लिए अब तक का सबसे बड़ा बजट हो सकता है.

इसके अलावा यात्रियों की यात्रा का एक्सपीरियंस और बेहतर बनाने के लिए 100 विस्टाडोम कोच की घोषण भी की जा सकती है. विस्टाडोम कोच सामान्य तौर पर किसी ट्रेन के आखिरी में जोड़े जाते हैं. इन कोचेस में दोनों तरफ छोटी खिड़कियों की बजाए बड़े शीशे लगाए जाते हैं. वंदे भारत जैसी ट्रेन में ऐसे कोच सामान्य रूप से लगाए जा रहे हैं. यही नहीं 2023-24 में प्रीमियम रेलगाड़ियों के 1000 डिब्बों को और बेहतर बनाने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी.

एयर पॉल्यूशन से भी मुकाबले की तैयारी
इस बार के रेल बजट में एयर पॉल्यूशन से मुकाबले के लिए 1000 एसी कोचेस में एयर डिसइंफेक्शन सिस्टम लगाए जाने की घोषणा भी की जा सकती है. हर कोच में इस सिस्टम को लगाने की कीमत करीब 3.3 लाख रुपए पड़ सकती है. 

500 वंदे भारत और ट्रेन और उसके 8000 डिब्बे
इस बार के रेल बजट में पांच सौ और वंदे भारत ट्रेन की घोषणा की जा सकती है. ऐसे में इन ट्रेनों के लिए 8000 कोच के निर्माण की घोषणा की जा सकती है जिसमें अनुमानित तौर पर हर रेक के निर्माण में 130 करोड़ का खर्च आ सकता है.  यानी लगभग हर वंदेभारत ट्रेन के डिब्बों के निर्माण में 130 करोड़ का खर्च आएगा. अगर सभी 8000 डिब्बों की बात करें तो करीब 65000 करोड़ का अनुमानित खर्च आ सकता है.

चार पहिया वाहनों की ढुलाई 
बीते समय में रेलवे के जरिए चार पहिया वाहनों की ढुलाई की मांग होती रही है. ऐसे में ऑटोमोबाइल मूवमेंट को ध्यान में रखते हुए ऐसे डिब्बे तैयार किए जा सकते हैं जो विशेष रूप ऐसी ढुलाई के लिए बने हों. माना जा रहा है कि ऐसे डिब्बे वर्तमान में चल रहे ICF कोचेस से बनाए जा सकते हैं. लेकिन अब धीरे-धीरे नई ट्रेनों में इन ICF डिब्बों में बदलाव किया जा रहा है. और इन डिब्बों को ही ऑटोमोबाइल ढुलाई के लिए तैयार किया जा सकता है. 

इसे भी पढ़ें- मंदिर में तांत्रिक अनुष्ठान के लिए शराब लेकर घुसा रूसी शख्स, पुलिस ने पकड़ कर जेल में डाला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़