Rahul Gandhi: नागालैंड में बोले राहुल- BJP ने आपकी भाषा का अपमान किया, PM ने झूठ बोला

Rahul Gandhi in Nagaland: राहुल गांधी ने नागालैंड में कहा कि मैं चाहता था कि मेरा स्पीच नागामीज भाषा में भी ट्रांस्लेट की जाए, क्योंकि यह आपकी बोल चाल की भाषा है. इसी भाषा पर जिस पर RSS और BJP हमला कर रहे हैं, अपमान कर रहे हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2024, 01:16 PM IST
  • राहुल- PM ने 9 साल में वादा पूरा नहीं किया
  • BJP-RSS नगा भाषा का अपमान का रही
Rahul Gandhi: नागालैंड में बोले राहुल- BJP ने आपकी भाषा का अपमान किया, PM ने झूठ बोला

नई दिल्ली: Rahul Gandhi in Nagaland: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा जारी है. राहुल की यात्रा फिलहाल नागालैंड से गुजर रही है. उन्होंने नागालैंड के लोगों से कहा भाजपा और RSS आपकी भाषा का अपमान कर रही है. मुझे शर्म आती है कि पीएम ने 9 साल पहले नगा समुदाय से जो वादा किया था, उसे पूरा नहीं किया. 

'जब मैं भाषण देने चला...'
राहुल गांधी ने अपने भाषण में कहा कि जब मैं यहां भाषण देने चला तो कहा गया कि यहां के लोग इंग्लिश समझते हैं, यह एक अच्छी बात है. लेकिन मैं चाहता था कि यह स्पीच नागामीज भाषा में भी ट्रांस्लेट की जाए, क्योंकि यह आपकी बोल चाल की भाषा है. यह वही भाषा है, जिस पर RSS और BJP हमला कर रहे हैं, अपमान कर रहे हैं. 

'भारत में चल रहा वैचारिक युद्ध'
राहुल गांधी ने कहा कि मैं जब यहां (नागालैंड) आ रहा था, तो मुझे रास्ते में आपकी संस्कृति आपके रहन-सहन की झलक देखने मिली. आपका इतिहास काफी समृद्ध है. लेकिन वर्तमान में भारत में एक वैचारिक युद्ध चल रहा है. RSS और भाजपा भारत की सभी संस्कृतियों पर हमला कर रही है. हम अपनी यात्रा यह संदेश देना चाहते हैं कि उत्तर पूर्व के राज्य, भारत के बाकी हिस्सों के जितने ही महत्वपूर्ण हैं. भले यहां जनसंख्या कम हो या ज्यादा, लेकिन महत्व उतना ही होना चाहिए.

'पीएम मोदी ने झूठ बोला'
राहुल ने आगे कहा कि मुझे शर्म आती है कि पीएम ने 9 साल पहले नगा समुदाय से किया वादा पूरा नहीं किया. यदि आप समाधान नहीं कर सकते तो आपको झूठ बोलने की जरूरत नहीं है. हम यह जानते हैं कि आपके मुद्दे बेहद गंभीर हैं और आपको समाधान की आवश्यकता है. नागालैंड के लोगों को विश्वास में लिए बगैर और नागालैंड से बातचीत किए बिना, समाधान नहीं हो सकता. 

ये भी पढ़ें- Manipur Violence: मणिपुर में नहीं थम रही हिंसा! चौकी पर बम फेंका, CDO की मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़