भारत-नेपाल संबंध कैसे बनेंगे सुपरहिट? पीएम मोदी ने दिया ये 'मंत्र'

नेपाल पीएम ने सीमा मुद्दों को जल्द सुलझाने का भारत से आग्रह किया. वहीं पीएम मोदी ने कहा कि भारत-नेपाल संबंधों को 'सुपरहिट' बनाने के प्रयास जारी है. नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में द्विपक्षीय वार्ता में साथ एक संयुक्त बयान में क्या-क्या कहा आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 1, 2023, 06:56 PM IST
  • नेपाल पीएम ने सीमा मुद्दों को जल्द सुलझाने का भारत से किया आग्रह
  • भारत-नेपाल संबंधों को 'सुपरहिट' बनाने के प्रयास जारी है- पीएम मोदी
भारत-नेपाल संबंध कैसे बनेंगे सुपरहिट? पीएम मोदी ने दिया ये 'मंत्र'

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि नौ साल पहले उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को हिट बनाने का फॉर्मूला दिया था. इसके बाद अब तक दोनों पड़ोसी देशों के बीच कई निर्णय हुए हैं जो हमारे संबंधों को भविष्य में सुपरहिट बनाएंगे. भारत दौरे पर आए नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद उनके साथ संयुक्त बयान देते हुए मोदी ने कहा, मुझे याद है, नौ साल पहले 2014 में मैंने भारत नेपाल संबंधों के लिए हिट - हाईवे, आई-वे और ट्रांस-वे - का फॉर्मूला दिया था. मैंने कहा था कि हम भारत-नेपाल के बीच ऐसे संपर्क बनाएंगे कि हमारी सीमाएं हमारे बीच बाधा न बनें.

भारत-नेपाल संबंधों को भविष्य में बनाएंगे सुपरहिट
उन्होंने कहा, नेपाल के प्रधानमंत्री और मैंने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं जिससे भविष्य में हमारे संबंध सुपरहिट बन सकें. दोनों नेताओं के बीच यहां हैदराबाद हाउस में बैठक हुई. प्रचंड चार दिन की यात्रा पर बुधवार को भारत आए थे. उन्होंने गुरुवार सुबह राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

पिछले साल दिसंबर में कार्यभार संभालने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री की यह पहली आधिकारिक विदेश यात्रा है. उनके साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत की यात्रा पर आया हुआ है.

'बातचीत के जरिए सीमा मुद्दों को सुलझाया जाए'
भारत दौरे पर पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने गुरुवार को कहा कि दोनों देशों के बीच लंबित सीमा मुद्दे द्विपक्षीय रूप से हल होने चाहिए. उन्होंने दिल्ली में द्विपक्षीय वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक संयुक्त बयान में ये बात कही. प्रचंड ने कहा, मैं पीएम मोदी से आग्रह करता हूं कि बातचीत के जरिए सीमा मुद्दों को सुलझाया जाए.

नेपाल के प्रधान मंत्री की टिप्पणी कालापानी-लिंपियाधुरा-लिपुलेख ट्राई-जंक्शन क्षेत्र पर दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय विवाद के संदर्भ में थी, जिस पर दोनों देश दावा करते हैं. उन्होंने मोदी को नेपाल आने का निमंत्रण भी दिया. प्रचंड ने दिल्ली में हैदराबाद हाउस में संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान कहा, मैंने प्रधानमंत्री मोदी को नेपाल आने का निमंत्रण दिया है. मैं नेपाल में उनका स्वागत करने के लिए उत्सुक हूं.
(इनपुट- आईएएनएस)

इसे भी पढ़ें- मनीष सिसोदिया से किसने की मारपीट? अदालत ने दिया ये बड़ा आदेश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़