गुजरात को गाली देने वालों को सबक सिखाने का वक्त आ चुका है: PM मोदी

मोदी ने किसी का नाम लिए बिना कहा, ‘गुजरात और इसके लोगों को दिन-रात गाली देने वालों और उनका अपमान करने वालों को सबक सिखाने का समय आ गया है. क्या गुजरात की छवि खराब करने वालों को माफ किया जाना चाहिए?’

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2022, 06:44 PM IST
  • गुजरात में भाषण दे रहे थे पीएम मोदी.
  • 5जी सेवाओं के शिक्षा पर प्रभाव पर भी बोले.
गुजरात को गाली देने वालों को सबक सिखाने का वक्त आ चुका है: PM मोदी

जूनागढ़. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के लोगों से कहा कि उन लोगों को सबक सिखाने का समय आ गया है जो बार-बार गुजरात और इसके लोगों को गाली देते हैं और अपमान करते हैं. सौराष्ट्र क्षेत्र के जूनागढ़ शहर में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दल सोचते हैं कि अगर वे गुजरात और गुजरातियों को गाली नहीं देंगे तो उनका काम अधूरा रहेगा.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना है. मोदी ने किसी का नाम लिए बिना कहा, ‘गुजरात और इसके लोगों को दिन-रात गाली देने वालों और उनका अपमान करने वालों को सबक सिखाने का समय आ गया है. क्या गुजरात की छवि खराब करने वालों को माफ किया जाना चाहिए?’

'5जी सेवाएं शिक्षा को अलगे स्तर पर लेकर जाएंगी'
वहीं 5जी सेवाओं को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल ही में शुरू की गई 5जी दूरसंचार सेवा देश में शिक्षा प्रणाली को अगले स्तर तक ले जाएगी क्योंकि नवीनतम प्रौद्योगिकी चीजों को "स्मार्ट सुविधाओं, स्मार्ट कक्षाओं और स्मार्ट शिक्षा" से भी आगे पहुंचाएगी. उन्होंने यह भी कहा कि नई शिक्षा नीति (एनईपी) देश को अंग्रेजी भाषा से जुड़ी "गुलाम मानसिकता" से बाहर निकालेगी.

'अंग्रेजी भाषा केवल संवाद का माध्यम'
प्रधानमंत्री ने गांधीनगर जिले के अडलाज शहर में गुजरात सरकार के ‘मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ पहल की शुरुआत करने के बाद यह बात कही. उन्होंने कहा कि पहले अंग्रेजी के ज्ञान को बौद्धिक होने की निशानी के रूप में माना जाता था, जबकि अंग्रेजी भाषा केवल संवाद का माध्यम है. मोदी ने कहा कि मिशन नई कक्षाओं, स्मार्ट कक्षाओं, कंप्यूटर प्रयोगशालाओं की स्थापना और राज्य में स्कूलों के बुनियादी ढांचे के समग्र उन्नयन के माध्यम से शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में मदद करेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘5जी सेवा स्मार्ट सुविधाओं, स्मार्ट क्लासरूम और स्मार्ट शिक्षण से आगे जाएगी. यह हमारी शिक्षा प्रणाली को अगले स्तर पर ले जाएगी.’ उन्होंने कहा कि छात्र अब 5जी सेवा की मदद से अपने स्कूलों में वर्चुअल रीअलिटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और अन्य अत्याधुनिक तकनीकों का अनुभव कर सकते हैं. मोदी ने यह सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय भाषाओं के उपयोग की वकालत की कि अंग्रेजी में असहज लोग पीछे न रहें.

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh Election: कांग्रेस ने 46 उम्मीदवारों की सूची जारी की, इन बड़े नेताओं के नाम शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़